ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
अनंत पुण्यफल दायक है कार्तिक पूर्णिमा का स्नान-दान - सुशील पाण्डेय
By Deshwani | Publish Date: 23/11/2018 4:54:14 PM
अनंत पुण्यफल दायक है कार्तिक पूर्णिमा का स्नान-दान - सुशील पाण्डेय

मोतिहारी। पीपराकोठी। माला सिन्हा।

 कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा अथवा अन्य नदियों तथा किसी भी पवित्र जलाशयों में स्नान करना एवं इस दिन यथा संभव दान आदि करना अनंत पुण्यफल दायक माना गया है। ऐसी मान्यता है कि जो मनुष्य इस दिन श्रद्धा-भक्ति के साथ तीर्थों में स्नान कर अन्न एवं वस्त्र आदि का दान करता है, वह सब पापों से मुक्त होकर परब्रह्म परमात्मा को प्राप्त होता है।
 
 इस संबंध में महर्षिनगर स्थित आर्षविद्या शिक्षण प्रशिक्षण सेवा संस्थान-वेद विद्यालय के प्राचार्य सुशील कुमार पाण्डेय ने बताया कि पौराणिक मान्यता के अनुसार घर में गरम जल की अपेक्षा ठंडे जल से स्नान करने से दसगुना पुण्य होता है. उससे सौगुना पुण्य बाहरी कुएँ के जल में,उससे अधिक पोखर या तालाब के जल में,उससे दसगुना झरनों में और उससे भी अधिक पुण्य नदी स्नान करने से होता है. नदियों से दसगुना तीर्थ स्थान में,तीर्थ से दसगुना पुण्य वहाँ होता है,जहाँ दो नदियों का संगम हो और कहीं तीन नदियों का संगम हो,तब तो पुण्य की कोई सीमा ही नहीं है.
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS