ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
नदी की अविरल धारा को निर्मल करने को सरिसवा बचाओ के प्रणेता डॉ सिन्हा मिले रक्सौल एसडीओ से, मिला आश्वासन
By Deshwani | Publish Date: 10/11/2018 9:15:13 PM
नदी की अविरल धारा को निर्मल करने को सरिसवा बचाओ के प्रणेता डॉ सिन्हा मिले रक्सौल एसडीओ से, मिला आश्वासन

रक्सौल। अनिल कुमार। देशवाणी।
 
 सरिसवा नदी बचाओ आन्दोलन के अध्यक्ष प्रो० डा० अनिल कुमार सिन्हा के नेतृत्व में  प्रबुद्ध नागरिकों का प्रतिनिधिमंडल रक्सौल अनुमंडलाधिकारी श्री अमित कुमार से मिलकर रक्सौल को जहरीले जल से रक्षा करने की मांग की गई। इस पर रक्सौल एसडीएओ ने डॉ सिन्हा सहित प्रबुद्ध जन को इसपर शीघ्र कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।
 

 प्रो० सिन्हा ने अनुमंडलाधिकारी से कहा कि महान छठ व्रत निकट है और नदी में जहरीला, दुर्गन्धयुक्त एवं काला पानी प्रवाहित हो रहा है। जबकि पनटोका से लेकर हरदिया तक की जनता इस नदी के तट पर व्रत करने इकठ्ठा होती है। जहरीले जल से अर्घ्य देने को बाध्य होती है।
 
 सीमांचल क्षेत्र में यह नदी काल बनकर बह रही है। नदी के जहरीले पानी से असाध्य रोगों से मरने वालों की संख्या दिन-प्रति दिन बढती जा रही है। प्रतिनिधिमंडल ने नेपाल के प्रशासनिक अधिकारियों से अति शीध्र वार्ता कर इस गंभीर समस्या से निजात दिलाने की मांग की।
 

नेपाल अंतरराष्ट्री संधी का उल्लंधन कर रहा है-

 बीरगंज अपने पूरे महानगरपालिका क्षेत्र का कूड़ा-करकट नो मेंस लैंड पर गिराकर अंतर्राष्ट्रीय संधि का उल्लघन कर रहा है। रक्सौल अनुमंडलाधिकारी श्री अमित कुमार ने कहा कि जीवन से संबंधित समस्या के समाधान के लिए वे पूरी प्रशासनिक ताक़त लगा देंगे। उन्हाेंने सभी माँगो पर त्वरित कार्रवाई प्रारम्भ कर दी।
 
 
एसडीओ श्री कुमार ने नगर परिषद के उपसभापति को शीघ्र बुलाया ताकि उनसे संबंधित समस्या का निदान हो सके। उन्होंने सभी काग़ज़ातों को देखा और कहा कि बहुत काम हो चुका है। छठ बाद हम सभी नो मेनस लैंड का मुआवना करेंगे और परसा जिला के मुख्य जिला पदाधिकारी से मिलेंगे। उच्च अधिकारियों को प्रत्येक सप्ताह रिपोर्ट भेजेंगे। यह नदी गंगा नदी को प्रदूषित कर रही है। उसे शीघ्र बंद किया  जाय | रक्सौल  नगर परिषद्  भी नदी के किनारे कूड़ा-करकट को गिराकर नदी को प्रदूषित करने में अहम् भूमिका अदा कर रहा है। उसे डालने से रोका जाय। छठ पूजा से कार्तिक पूर्णिमा तक नेपाल किसी भी प्रकार की गंदगी नदी में न भेजे, सुनिश्चित किया जाय।
 
 
 प्रो० सिन्हा ने कहा कि नदी के तट के निवासियों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण कराया जाय ताकि प्रदूषण से पीड़ितों की सही संख्या ज्ञात हो सके। रक्सौल नगर परिषद् नदी के किनारे कूड़ा–करकट गिराकर उसमें आग लगा देती है। जिसके धुआं से रात्रि में नदी के किनारे रहने वालों का दम घुटने लगता है। इसे रोकने की व्यवस्था की जाय। प्रो० सिन्हा ने कहा कि विगत आठ वर्षों से आन्दोलन चल रहा है, नेपाल सरकार और भारत सरकार चाहते हुए भी आज तक कोई कारवाई नहीं कर सके। इसका परिणाम आम जनता भुगत रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS