ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
दीपों से बाहरी ही नहीं, आंतरिक प्रकाश भी लाएं : शंभुशरण
By Deshwani | Publish Date: 6/11/2018 11:00:00 PM
दीपों से बाहरी ही नहीं, आंतरिक प्रकाश भी लाएं : शंभुशरण

शांति निकेतन पब्लिक स्कूल में रंगोली प्रतियोगिता में भाग लेते स्कूली बच्चे। फोटो- देशवाणी।

पीपराकोठी। माला सिन्हा।

 शांति निकेतन पब्लिक स्कूल, हरपुर के प्रांगण में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा नर्सरी से कक्षा आठवीं तक के छात्र छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रतियोगी छात्र छात्राओं के प्रोत्साहन एवं मार्गदर्शन हेतु प्रत्येक वर्ग शिक्षकों ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।
 
 
 
 प्रतियोगिता के दौरान विद्यालय के निर्देशक शंभू शरण प्रसाद ने दीपावली त्योहार की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दिवाली त्योहार का यह प्रकाश केवल बाहरी ना होकर आंतरिक प्रकाश होना चाहिए। जो भेदभाव की दीवारों को तोड़ कर एक सूत्र में पिरोता हो. श्री प्रसाद ने सुझाव देते हुए कहा कि दीपों का त्योहार मिट्टी के दीपो द्वारा मनाए न कि चाइनीज़ बल्ब व बत्ती या केरोसिन द्वारा जिससे पर्यावरण को नुक़सान पहुँचे. उनके अनुसार पटाखे का प्रयोग हरेक स्थिति में हानिकारक प्रभाव ही छोड़ता है और इसका प्रयोग न करें तो बेहतर है।
 
 
 
 इसके साथ ही इस विद्यालय के बच्चों ने संकल्प लिया कि यह त्योहार हम लोग पौराणिक परंपराओं के अनुसार सादगी तरीक़े से बिना किसी तड़क-भड़क के मनाएंगे। जिससे पर्यावरण को नुक़सान नहीं हो एवं सामाजिक भेदभाव पैदा नहीं हो। त्योहारों का काम जोड़ना होता है न कि तोड़ना। आज के इस रंगोली प्रतियोगिता में सर्वोच्च प्रदर्शन कक्षा थ्री ए और यूकेजी ए रहा। द्वितीय स्थान कक्षा यूकेजी बी और वन बी तथा तृतीय स्थान कक्षा  टू ए और सेवन को रहा। जिसमें मुस्कान, आशमा, विशाखा, भारती, साबांन ख़ान, नितेश, ऋतु आदर्श कुणाल, रोज़ी व साक्षी की महत्वपूर्ण भूमिका रही।
 
 
इस प्रतियोगिता कार्यक्रम के अवसर पर विद्यालय के शिक्षक रमेश पांडे, एहतेशाम ख़ान, करन यादव, राकेश कुमार, अमित कुमार, मदन सिंह, रौनक पाठक, रंजन कुमार, शत्रुघ्न गिरि, अर्जुन यादव, संजीव तिवारी, बब्लू कुमार, गुलशन कुमार, अल्पना कुमारी, रौशनी कुमारी, समीक्षा कुमारी, सुष्मिता कुमारी, ज्योति कुमारी अल्का, रश्मि व अनिमा आदि मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS