ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
किसान प्रशिक्षण शिविर में कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को सिखाया खेती के गुर
By Deshwani | Publish Date: 27/10/2018 11:05:31 PM
किसान प्रशिक्षण शिविर में कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को सिखाया खेती के गुर

मोतिहारी। चिरैया। अर्चना रंजन। देशवाणी।

प्रखंड कार्यालय के प्रांगण में स्थित ई-किसान भवन में शनिवार को रबी महोत्सव के तहत कार्यशाला सह किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण शिविर में क्षेत्र से आए किसानों को वैज्ञानित तरीके से खेती करने का प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यक्रम का उदघाटन प्रखंड प्रमुख मीना देवी, विधायक प्रतिनिधि संजय कुमार व प्रखंड कृषि पदाधिकारी राजेश कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने महोत्सव में उपस्थित किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि खेत की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने के लिए जैविक खेती के साथ-साथ जीरोटिलेज विधि अपनाने की जरूरत है। इस प्रकार से बीएओ ने किसानों को खेती में अधिक से अधिक पैदावार बढ़ाने के लिए किसानों को कई गुर सिखाए। उन्होंने खेती मे लागत कम और मुनाफा ज्यादा कैसे करें इस पर भी विस्तृत रूप से चर्चा की।

 जिला से आये वैज्ञानिकों ने भी किसानों को खेती के बारे में गुर सिखाया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता व संचालन कृषि सलाहकार अभिताभ गौतम ने किया। मौके पर प्रमुख प्रतिनिधि अच्छेलाल प्रसाद यादव, एटीएम जितेन्द्र पटेल, पैक्स अध्यक्ष लालबाबू सिंह, अरविंद सिंह, हरिफ सहनी, चन्द्रिका यादव, रामबालक यादव एवं कृषि सलाहकार रानी कुमारी, प्रेमशीला देवी, संतोष कुमार, रविरंजन कुमार, अजय कुमार सिंह, राजेश कुमार व मुनिचन यादव सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS