ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
गांधी जयंती पर स्वामी विवेकानंद युवा मंच ने की "गांधीजी और चंपारण' विषयक गोष्ठी
By Deshwani | Publish Date: 2/10/2018 11:00:00 PM
गांधी जयंती पर स्वामी विवेकानंद युवा मंच ने की

मोतिहारी/बबीता शंकर/देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

आदापुर प्रखंड के नकरदेई थाना क्षेत्र के कटकेनवा मध्य विद्यालय में मंगलवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारतरत्न लालबहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर अभिभावकों के बीच स्वच्छता विषयक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी का आयोजन स्वामी विवेकानंद युवा मंच आदापुर ने किया था। जिसका शुभारंभ गांधीजी और शास्त्रीजी की तस्वीरों के समक्ष दीपार्चन, मल्यार्पण व पुष्पार्चन से हुआ।

निबंध लेखन में अव्वल छात्र हुए पुरस्कृत-
 
मालूम हो कि गोष्ठी की शुरुआत मे स्कूली बच्चों ने महात्मा गांधी की प्रसिद्ध गीत रघुपति राघव राजा राम....का सस्वर गायन किया।
बता दें मंच स्कूली बच्चों के बीच "गांधीजी और चंपारण' विषयक निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया था। प्रतियोगिता मे महतम अंक अर्जित करने वाले नौं प्रतिभागियों को विद्यालय के प्रधानाध्यापक विद्या बाबू के सौजन्य से पुरस्कृत किया गया।

गोष्ठी को संबोधित करते हुए मंच के संरक्षक शिवशंकर गिरि ने कहा कि चंपारण मे कमोबेश आज भी वही समस्याएं विद्यमान हैं। जब गांधी जी यहां आए थे। उस समय वे सिर पर मैला ढोने का विरोध कर रहे थे। आज हम खुले मे शौच का विरोध कर रहे है।
 

शास्त्री ने अमेरिका को दिया था मुहतोड़ जवाब-
 
मंच के सदस्य भूषण पटेल ने कहा कि भारतरत्न लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर उनके अदम्य साहस को नही भुलाया जा सकता है। चीन युद्ध के तुरंत बाद पाकिस्तान को पराजित कर उन्होने अमेरिका को मुहतोड़ जबाब दिया था। भारत को खाद्यान्न के मामले मे आत्मनिर्भर बनाने की ईमानदार शुरुआत की थी।

गोष्ठी मे शंभू पटेल,विजय साह,महेश पटेल,धनंजय कुमार ओझा,सत्येन्द्र मिश्र,नवलकिशोर साह, चन्देश्वर साह,अनोद कुशवाहा, इरशाद अहमद, हीरालाल पटेल व प्रेम साह आदि ने अपने विचार व्यक्त किए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS