ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
कृषि अनुसंधान संस्थान में किसानों साथ हुई परिचर्चा, कृषकाें ने दी अपनी राय
By Deshwani | Publish Date: 2/10/2018 11:15:24 PM
कृषि अनुसंधान संस्थान में किसानों साथ हुई परिचर्चा, कृषकाें ने दी अपनी राय

फोटो : गोष्ठी का उद्घाटन करते केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह व अन्य

मोतिहारी। पीपराकोठी। माला सिन्हा। देश्वाणी।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर महात्मा गांधी भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के तत्वावधान में मंगलवार को मत्स्य, पशुधन, बागवानी तथा खेती के विभिन्न आयामों पर जिले के विभिन्न किसानों के साथ परिचर्या की गई। 

इस अवसर पर किसानों ने आईसीएआर द्वारा किसानों के द्वारा किये गए पहल पर चर्चा की। इस अवसर पर निदेशक एसके सिंह ने समेकित खेती पर जोर देते हुए कहा कि धान के फसल के साथ मछली की खेती कर किसान अपनी आमदनी को बढ़ा सकते है। उन्होंने बकरी पालन व गाय-भैंस पालन पर जोर देते हुए कहा कि इससे दूध के उत्पादन के साथ खाद उपलब्ध हो सकेगा। एक घटक से दूसरे घटक के द्वारा जलकुम्भी के माध्यम से किसान जैविक खाद का उत्पादन कर अच्छी आमदनी के साथ आय दुगुनी कर सकेंगे।

 कार्यक्रम की शुभारंभ केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, विधायक श्यामबाबू यादव, सचिन्द्र प्रसाद सिंह, एमएलसी बब्लू गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। अतिथियों का स्वागत आईसीआर के निदेशक बीपी भट्ट ने किया। मौके पर महेश प्रसाद, सबिता देवी, सचिन कुमार व भोला प्रसाद कुशवाहा सहित कई किसानों ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS