ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मोतिहारी
किसान धाम के रूप में उभर रहा पीपराकोठी
By Deshwani | Publish Date: 25/9/2018 8:23:58 PM
किसान धाम के रूप में उभर रहा पीपराकोठी

मोतिहारी। पीपराकोठी। माला सिन्हा। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।


किसानों के लिए पीपराकोठी कोठी एक किसान धाम के रूप में विकसित हो रहा है। चम्पारण सत्याग्रह की भूमि चंपारण के इस जगह पर करीब एक दशक पूर्व महज एक कृषि विज्ञान केन्द्र ही था। मगर इधर तीन वर्ष के अंदर यह जगह किसानों के लिए बरदान साबित हो रही है।

 

यहां केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह की पहल से प्रशासनिक भवन का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। गुड़ प्रोसेसिंग प्लांट, बीज प्रोसेसिंग यूनिट, मधुमक्खी पालन, हाईटेक बम्बो नर्सरी, बागवानी पौधशाला, नारियल पौधशाला, डेयरी व पशुपालन आदि से लैस हो जाएगा। इसके अलावा यहां बराबर किसानों को किसानी से संबंधित प्रशिक्षण देकर दक्ष करने का काम किया जा रहा है। वैसे यहा 37 कृषि वैज्ञानिकों की पदस्थापना की गई है जो किसानों को आधुनिक खेती के गुर सिखाते हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS