ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
बांस उत्पादन से बढ़ेगी किसानों की आमदनी
By Deshwani | Publish Date: 25/9/2018 8:22:00 PM
बांस उत्पादन से बढ़ेगी किसानों की आमदनी

पीपराकोठी केविके में बांस के बने फर्निचर को दिखाते

मोतिहारी। पीपराकोठी। माला सिन्हा। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

बांस की अलग-अलग वेराइटी के उत्पादन को कर किसान अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए भारत सरकार के कृषि मंत्रालय ने कृषि विज्ञान केंद्र में बांस ने नर्सरी को खोल दिया है। जहां वर्तमान में तीस हजार बांस के पौधे उपलब्ध है। वैसे इस नर्सरी में बांस के पौधे उत्पादन की क्षमता एक लाख की है। किसान इस अलग-अलग 12 किस्म के वेराइटी का उत्पादन कर आकर्षक फर्नीचर, घर, मकान, अगरबत्ती स्टीक, टोकरी आदि का निर्माण कर सकेंगे।

 


 लगभग सभी किस्म के बांस के पौधे की कीमत 15 रुपये है। जहाँ से किसान आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। उक्त नर्सरी का उद्घाटन मंगलवार को केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने किया है और किसानों से अन्न के उत्पादन के साथ बांस का उत्पादन कर आमदनी बढ़ाने की बात कही. इस अवसर पर मंत्री श्री सिंह ने बांस से उत्पादित कई फर्निचर को किसानों के समक्ष पेश करते हुए किसानों को उत्पादन के लिए प्रेरित किया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS