ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
उत्सवपूर्वक मनाया गया पोषण मेला, आंगनबाड़ी दीदी के प्रयास से दूर होगा कुपोषण- प्रमुख
By Deshwani | Publish Date: 24/9/2018 11:49:29 PM
उत्सवपूर्वक मनाया गया पोषण मेला, आंगनबाड़ी दीदी के प्रयास से दूर होगा कुपोषण- प्रमुख

मोतिहारी/तुरकौलिया। आशा कुमारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

तुरकौलिया प्रखंड परिसर में सोमवार को आईसीडीएस द्वारा पोषण मेला का आयोजन किया गया। उदघाटन प्रखंड प्रमुख उमंग देवी ने की। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी दीदी के प्रयास से कुपोषण को मिटाया जा सकता है। कुपोषण मुक्त बिहार बनाने में आंगनबाड़ी दीदी को और प्रोत्साहित करना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी दीदी प्रत्येक माह केंद्र पर टीएचआर के द्वारा कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों के साथ साथ प्रसूति व गर्भवती महिलाओं को पोषाहार दिया जाता है। इसे बेहतर ढंग से अपनाने का उन्होंने जोर दिया। सीडीपीओ रीमा कुमारी ने कहा कि कुपोषण मिटाने के लिए दो वर्ष में आठ बार टीकाकरण आवश्यक रूप से करवाना होगा। 
 
6 माह के बच्चे को दूध के साथ ऊपरी आहार आवश्यक-
 
उन्होंने कहा कि 6 माह से एक साल के बच्चे को मां के दूध के साथ ऊपरी आहार खिलाना आवश्यक है। उन्होंने  अन्नप्राशन दिवस पर छह माह से एक साल के बच्चे को चम्मच से ऊपरी आहार खिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कुपोषण मिटाने के लिए सभी माताएं सात पोषक तत्व में चार पोषक तत्व अपने बच्चे को प्रत्येक दिन अवश्य खिलाएंगी, जिससे बच्चे स्वस्थ और तेज होंगे। सात पोषक तत्वों में दाल भात, सब्जी, अंडा, घी, दही, दूध फल, मांस, मछली है। इसे दिनचर्या के रूप में बारी-बारी से देना आवश्यक होगा। छह माह पर पहली बार बच्चों को ऊपरी आहार चखना आवश्यक होता है। 

महिला पर्यवेक्षिका श्वेता कुमारी, मुनी कुमारी, वंदिता कुमारी, आंगनबाड़ी दीदी विभा कुमारी, चंदा यादव, राय कविता मोहर, सुषमा कुमारी सहित ,जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ता व एएनएम सहित अनेक महिला उपस्थित थी।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS