ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
एडीएम व एसडीएम ने चिरैया के राघोपुर में की बैठक, कहा- खुले में शौच तो नहीं मिलेगा राशन
By Deshwani | Publish Date: 9/9/2018 9:02:18 PM
एडीएम व एसडीएम ने चिरैया के राघोपुर में की बैठक, कहा- खुले में शौच तो नहीं मिलेगा राशन

चिरैया के यूएमएस राघोपुर में कार्यक्रम को संबोधित करते एडीएम, एसडीएम व अन्य

मोतिहारी। चिरैया। अर्चना रंजन। 
 
लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत प्रखंड परियोजना क्रियान्वयन इकाई चिरैया के तत्वावधान में रविवार को प्रखंड के राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय राघोपुर के प्रांगण में जीविका के सदस्यों को खुले में शौच मुक्ति हेतु एक दिवसीय जागरुकता अभियान का आयोजन किया गया। उक्त आयोजन में एडीएम मनोजवकुमार, सिकरहना एसडीओ ज्ञानप्रकाश व लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी शिवशंकर पासवान आदि ने जीविका सदस्यों व आंगनबाड़ी सेविकाओं को संबोधित करते हुए अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
 
एसडीओ ने खुले में शौच करने से होने वाली अनेक प्रकार की बीमारियों के बारे में बताया। उन्होंने आए दिन महिलाओं के साथ हो रहे छेड़-छाड़, बलात्कार व सामूहिक दुष्कर्म आदि खुले में शौच करने का परिणाम बताया। एसडीओ ने कहा कि इस प्रकार की घटना को लेकर लोग प्रतिदिन स्थानीय थाना में प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए चक्कर लगाते हैं। जबकि अपने आदत में सुधार नहीं लाते। सभी अपनी बेटी, बहन, पत्नी आदि की लाज की खयाल नहीं रखते और घटना घटने पर थाना का चक्कर लगाते हैं। उन्होंने कहा कि अगर लोग खुले में शौच करने से बाज नहीं आए तो जनवितरण प्रणाली के दुकान से उन्हें मिलने वाली खाद्यय सामग्री पर रोक लगा दी जाएगी।
 
वहीं खुले में शौच करते पकड़े जाने पर धारा 133 के तहत उन्हें गिरफ्तार कर जेल भी भेजा जाएगा। इस प्रकार एडीएम मनोज कुमार एवं लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सिकरहना शिवशंकर पासवान आदि ने भी जीविका समूह के सदस्यों को संबोधित करते हुए बहुत कुछ बताया। सभी ने सामाजिक स्तर पर समाज के गणमान्य व प्रबुद्ध जनों से मिलकर स्थानीय लोगों को समझा-बुझाकर शौचालय बनाने का सुझाव देने के साथ खुले में शौच करने से मना करने की बात कही। बतादें की रविवार को  एडीएम, एसडीएम व लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने चिरैया प्रखंड कार्यालय प्रांगण में स्थित ई-किसान भवन में भी प्रखंडाधिन सभी जनप्रतिनिधियों व शिक्षकों आदि को मिशन स्वच्छ बिहार कार्यक्रम के तहत निर्धारित कार्यक्रम के बारे में बताया और कार्यक्रम में भाग भी लिया।
 
मौके पर राघोपुर पंचायत के मुखिया मीना देवी, स्वच्छ भारत मिशन के प्रखंड समन्वयक मधुसूदन कुमार आदि सहित काफी संख्या में जीविका दीदी, आंगनबाड़ी सेविका व गण्यमान्य एवं प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

चिरैया के यूएमएस राघोपुर में कार्यक्रम को संबोधित करते एडीएम, एसडीएम व अन्य

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS