ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
मोतिहारी में शटरिंग खोलने नयी टंकी में घुसे एक ही परिवार के 6 लोगों की दम घुटने से मौत
By Deshwani | Publish Date: 9/8/2018 9:08:14 PM
मोतिहारी में शटरिंग खोलने नयी टंकी में घुसे एक ही परिवार के 6 लोगों की दम घुटने से मौत

विलखते परिजन। फोटो- देशवाणी।

मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

पूर्वी चंपारण के बनकटवा प्रखंड की जीतपुर पंचायत के बेला जीतपुर गांव में गुरुवार की सुबह एक शौचालय की टंकी में दम घुटने के कारण एक ही परिवार के आधा दर्जन लोगों की मौत हो गई। चार ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि दो लोगों की मौत इलाज के दौरान छौड़ादानो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हो गई।

मरनेवालों के नाम-
दिनेश महतो- (गृहस्वामी) 
मोहन महतो- पिता- दिनेश महतो।
बचनी देवी- पति- दिनेश महतो।
बसंत कुमार- पिता दिनश महतो।
सचिन कुमार- पिता पन्नालाल महतो।
सरोज मुखिया- पिता- चोकट महतो। 

सभी बनकटवा प्रखंड के बेला जीतपुर पंचायत के निवासी थे।
 
मिली सूचना के अनुसार, बेला जीतपुर निवासी दिनेश महतो के घर में शौचालय की नई टंकी बनी थी। आज सुबह दिनेश महतो के पुत्र मोहन महतो (राज मिस्त्री) टंकी की छत की शटरिंग खोलने के लिए टंकी के अंदर घुसे। लेकिन, जाने के दस मिनट बाद तक वह बाहर नहीं निकले।

पुत्र मोहन के बाहर नहीं आने के बाद पिता दिनेश भी टंकी के अंदर गए। वे भी अंदर फंस गए। दोनों जब बाहर नहीं आए तो दिनेश की पत्नी पुत्र व पति को देखने वहां गईं और वह भी टंकी के अंदर लगी सीढ़ी से अंदर गईं। वे भी फंस गईं। फिर दिनेश का दूसरा पुत्र बसंत कुमार भी मां-पिता और भाई को देखने गया। ये चारों जब नहीं लौटे तो परिवार में कोहराम मच गया। इतने में दिनेश का चचेरा भाई पन्नालाल महतो का पुत्र सचिन और पड़ोसी चोकट मुखिया का पुत्र सरोज मुखिया अंदर गए। एक-एक कर सभी एक दूसरे को बचाने के लिए टंकी में ना-समझी में प्रवेश करते गए और अंदर आॅक्सीजन की कमी के कारण दम घुट गया और चार ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि दो अस्पताल में आने के बाद दम तोड़ गए।

मौत के बाद लोगों ने किया हंगामा-

घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय लोगों ने बच्चे सहित सभी को निकाला और छौड़ादानो प्राथमिक केंद्र ले गये इसके बाद अस्पताल में चिकित्सक व ऑक्सीजन नहीं मिलने से नाराज लोगों ने जमकर बवाल काटा। अस्पताल में तोड़-फोड़ की और शव को अस्पताल के सामने छौड़ादानो-बनकटवा मुख्य पथ पर रखकर आगजनी कर जाम कर दिया। लोग अस्पताल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए नारेबाजी करने लगे।
 
घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर सिकरहना एसडीओ ज्ञान प्रकाश, पुलिस उपाधीक्षक आलोक कुमार सिंह के नेतृत्व में पहुंची पुलिस टीम ने स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की ओर लगातार भीड़ बेकाबू होती चली गई। लोग जिलाधिकारी को बुलाने की मांग पर अड़े थे।

लोगों का कहना था कि मरे हुए लोगों के आश्रितों को सरकारी सहायता दिलाई जाए और अस्पताल के चिकित्सकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इस बीच मौके की सूचना पर नरकटिया के विधायक डा. शमीम अहमद मौके पर पहुंचे हैं और पीड़ित लोगों को समझाने में लगे। काफी मशक्कत के बाद स्थिति पर काबू पाया जा सका।
 
ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई मौत की होगी जांच- 

इतनी बड़ी घटना के पीछे शौचालय टंकी में प्रवेश करने के पहले की जानेवाली तैयारी अधूरी रही और जहरीली गैस से अनजान लोग बारी-बारी से टंकी में प्रवेश करते गए और एक साथ छह लोगों की मौत आॅक्सीजन की कमी के कारण हो गई। इस बीच ग्रामीणों का आरोप है कि चार ही लोगों ने मौके पर दम तोड़ा था।

दो लोगों की सांसे चल रहीं थीं। उन्हें अस्पताल लाया गया। लेकिन, यहां न तो चिकित्सक मिले नहीं ऑक्सीजन ही मिली। मामले में सिविल सर्जन डा. बीके सिंह ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन होना चाहिए।। चिकित्सकों की ऑन-ड्यूटी  रहना चाहिए। इस मामले की जांच की जाएगी। जांच के बाद दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
 
सीओ ने तैयार की रिपोर्ट

एक साथ छह लोगों की मौत को प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। बनकटवा के अंचल अधिकारी रणणधीर कुमार ने मौके पर पहुंचकर घटना के कारण व मरनेवालों व उनके परिवार के बारे में विस्तार से जानकारी ली है। बताया गया है कि सामूहिक मौत की रिपोर्ट आपदा प्रबंधन विभाग को भेजी गई है। ताकि पीड़ित परिवार को सरकारी सहायता दिलाई जा सके।
 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS