ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
बीडीओ ने की नलजल योजना की जाँच, कार्य करा रही एजेंसियों में हड़कंप
By Deshwani | Publish Date: 14/6/2018 11:56:00 PM
बीडीओ ने की नलजल योजना की जाँच, कार्य करा रही एजेंसियों में हड़कंप

रामगढ़वा में पाइप की गुणवत्ता की जांच करते बीडीओ कुमार प्रशात। फोटो- देशवाणी।

मोतिहारी। रामगढ़वा। शेख लड्डू।

प्रखण्ड क्षेत्र के रघुनाथपुर पंचायत के तीन वार्डों 7, 8 व 12 में हो रहे मुख्यमंत्री जल-नल योजना के कार्यों का बीडीओ कुमार प्रशांत ने  निरीक्षण  किया। बताया कि जांच में अनियमितता पायी गई है। न तो मानक के अनुरुप पाईप ही लगाया जा रहा था और न ही  मानक के अनुरुप गहराई में पाईप ही बिछाया जा रहा था। बीडीओ की इस कार्यवाही से प्रखण्ड की विभिन्न पंचायतों में काम कर रही एजेंसियों में हड़कम्प मचा हुआ है। बीडीओ श्री कुमार ने किये जा रहे घटिया पाइप के प्रयोग पर नाराजगी प्रकट करते हुए गुणवत्ता में सुधार करने की बात कही। 

  लोगों का कहना है कि प्रखण्ड की सोलह पंचायतों में वित्तीय वर्ष 2016-17 व 17-18 में चयनित 115 वार्डों में लगभग 100 वार्डों में जलनल योजना का काम चल रहा है। जिसमें नियमों को ताक पर रखकर वार्ड विकास एवम् क्रियान्वयन समितियों के बदले सामग्रियों की आपूर्ति करनेवाले आपूर्तिकर्ताओं के द्वारा ही पाईप गाड़ने से लेकर पाइप बिछाने सहित सभी कामों को किया जा रहा है। जबकि इन सभी योजनाओं का क्रियान्वयन वार्ड विकास समितियों को करना है। 
बताया जा रहा है कि अगर इसी तरह से प्रखण्ड के अन्य पंचायतों में जाँच की जाय तो अभिलेखों से लेकर योजनाओं के क्रियान्वयन की पूरी प्रक्रिया में व्यापक अनियमितता उजागर हो जायेगी। 
बीडीओ श्री कुमार ने बताया कि घटिया व कमजोर पाइप के साथ-साथ मानक के अनुरूप काम नहीं हो रहा है। सभी को गुणवत्ता पूर्ण सामग्रियों के प्रयोग व मानक के अनुरुप काम करने का निर्देश दिया गया है ।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS