ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
पानी की खाली बोतल की बताई अहमियत, मुखिया ने कहा-बाढ़ की स्थिति में अफवाहों से बचें
By Deshwani | Publish Date: 4/6/2018 8:38:53 PM
पानी की खाली बोतल की बताई अहमियत, मुखिया ने कहा-बाढ़ की स्थिति में अफवाहों से बचें

पीपरा कोठी के जीवधारा पंचायत भवन में प्रशिक्षण लेते जनप्रतिनिधि। फोटो- देशवाणी।

मोतिहारी। पीपराकोठी। माला सिन्हा।
 
पीपराकोठी प्रखंड क्षेत्र की सलेमपुर पंचायत के जनप्रतिनिधियों को बाढ़ आपदा से निपटने के एक दिवसीय प्रशिक्षण जीवधारा पंचायत भवन में सोमवार को दी गई। जिसकी अध्यक्षता मुखिया उपेन्द्र पासवान ने किया। इस दौरान प्रशिक्षक ने बताया कि बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने पर घबराने की जरूरत नहीं। बल्कि कुछ प्रयत्न करने की जरूरत है। ताकि अपने साथ आसपास के लोगों को भी मदद पहुंचे।

पानी की खाली बोतल से पार कर सकते है बाढ़ का पानी

 प्रशिक्षक के रूप में मौजूद मुखिया श्री पासवान ने कहा कि प्रायः यह देखा जाता है कि लोग प्लास्टिक की बोतल को फेक देते हैं। लेकिन अगर बाढ़ की स्थिति में अगर दो खाली बोतल को कांख में दबाकर सौ से डेढ़ सौ किलो वजन के आदमी पानी को आसानी से पार कर सकता है। वहीं उसी प्लास्टिक के पांच-छ खाली बोतल को नारियल के रस्सी से एक जगह बांध कर बाढ़ के पानी से पार किया जा सकता है।

बाढ़ की स्थिति में संयम से ले काम- उपेन्द्र

मुखिया ने कहा कि बाढ़ आने की स्थिति में अफरा-तफरी न मचाएँ। शान्त रहें, अधिकारियों, प्राधिकृत स्रोतों के निर्देशों का पालन करें। अफवाहों पर ध्यान न दें. परिवार के लिए पहले से ही एक आपातकालीन योजना बनाएँ और यह भी सुनिश्चित करें कि परिवार के हर सदस्य को इसकी जानकारी हो. घर से निकलने के दो रास्ते बनाएँ. यह तय कर रखें कि अगर परिवार के लोग बिछड़ गए तो कहाँ मिलेंगे. परिवार का हर सदस्य आपातकालीन सम्पर्क नम्बर जैसे पुलिस, अस्पताल, एम्बुलेंस, अग्निशमन सेवा आदि की जानकारी परिवार के हर सदस्य को दे. साथ ही उन्होंने भूकंप रोधी घर निर्माण की जानकारी दी. मौके पर उप मुखिया रामसरन यादव, राजकिशोर प्रसाद गुप्ता, मुन्ना खा, रमेश राम सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे.
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS