ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
मोतिहारी से चार का चयन सैनिक स्कूल में, सबसे ज्यादा तीन छात्र 1995 में स्थापित 'शिक्षायतन' संस्थान से
By Deshwani | Publish Date: 27/5/2018 5:10:19 PM
मोतिहारी से चार का चयन सैनिक स्कूल में, सबसे ज्यादा तीन छात्र 1995 में स्थापित 'शिक्षायतन' संस्थान से


मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।


प्रत्योक वर्ष की तरह इस साल भी सैनिक स्कूल के लिए जिले से सबसे ज्यादा शिक्षायतन नामक शिक्षण संस्थान के छात्रों ने बाजी मारी है। इस संस्थान के तीन छात्रों का नामांकन इस साल सैनिक स्कूल में हुआ है। यह संस्थान शहर के पास स्टेशन-जाॅनपुल रोड में रेलवे गुमटी के पास स्थित है। 1995 से स्थापित इस प्रेप स्कूल(प्रिपरेटरी स्कूल) से बहुतेरे छात्रों का चयन सैनिक स्कूल, नयोदय विद्यालय, सिमुलतला व रामकृष्ण मिशन जैसे स्कूलों हुआ है। स्कूल के निदेशक डॉ अजय कुमार के अनुसार स्कूल के योग्य शिक्षकों व बेहतर शैक्षणिक महौल की बदौलत वे इतने छात्रों को दाखिला योग्य व प्रवीण बना पाते हैं। हॉस्टल में भी बच्चों के रहन-सहन व टाइम मैनेजमैंट व अनुशासन पर विशेष निगरानी रखी जाती है।
चयनित छात्र-


सक्षम राज - S/o श्री जीतेश कुमार मिश्र- सरेया, संग्रामपुर।
सुभम कुमार  - S/o संजय कुमार, झिटकहिया, छौड़ादानो 
अभिषेक कुमार  - S/o सुनील कुमार, तुरकौलिया।


90 के दशक में जिले में खुला था पहला प्रेप स्कूल-


वैसे तो जिले का पहला प्रेप स्कूल यानी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाला स्कूल नेतरहाट कोचिंग संस्थान था। जिसके संस्थापक प्रेमचंद गुप्ता रहे हैं। बाद में संस्थापक श्री गुप्ता दूसरे व्यवसाय में जुट गये। जिससे यह संस्थान बंद हो गया। बताया जाता है कि 90 दशक जिले में एक मात्र यही एक प्रिपरेटरी स्कूल था। इसी संस्थान से सबसे ज्यादा छात्रों का चयन नेतरहाट, सैनिक स्कूल, सिमुलतला, रामकृष्ण मिशन जैसे स्कूलों में पूर्वी चम्पारण के छात्रों का चयन होता था। यह अपने आप में जिले के लिए  बेशक एक नया प्रयोग था।


शिक्षायतन नामक संस्थान की स्थापना-


शिक्षायतन की स्थापना 16 जनवरी 1995 को हुआ था। जानेमाने विद्वान मुंशी सिंह महाविद्यालय के हिन्दी विभागाध्यक्ष रामाश्रय प्रसाद सिंह ने इस स्कूल की उद्धाटन किया था और इसकी स्थापना इसी कॉलेज के तत्कालीन प्राचार्य डॉ बीएन सिंह की अध्यक्षता में हुई थी। डॉ प्रो अजय कुमार व गौतम सरकार ने मिलकर इस स्कूल की शुरुआत की थी। बाद में श्री सरकार का चयन चम्परण ग्रामीण बैंक(अब उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक) हो गया और वे इस संस्थान से अलग हो गये थे। तब डॉ प्रो अजय कुमार के कुशल निर्देशन में यह संस्थान चलाया जा रहा है।


अभी तक इस स्कूल का अपना भवन नहीं-


आश्चर्यजन यह कि इतने सालों से संचालित इस प्रसिद्ध संस्थान का अपना भवन नहीं है। अभी यह प्रेप स्कूल किराये के मकान में ही चल रहा है। जबिक जिले के अन्य स्कूल इससे कम ही दिनों में इस योग्य हो जा रहे है कि उनके स्कूल का विशाल बिल्डिंग खड़ा हो जा रहा है। पूछे जाने पर स्कूल के निदेशक डॉ कुमार ने बताया कि स्कूल फी अन्य स्कूलों की तुलना में कम रखा गया है। हॉस्टल फी जितना लिया जाता है उसका अधिकांश हिस्सा छात्रों के बढ़िया भोजन व उनकी पढ़ाई की व्यवस्था में खर्च हो जाता है।

शिक्षायतन शिक्षण संस्थान का पता - 
पता- स्टेशन-जानपुल रोड शांतिपुरी, मोतिहारी।
99399-37298
94310-51808
97098-01777

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS