ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
मौसम पूर्वानुमान के प्रशिक्षण के बाद किसानों के बीच बंटा प्रमाण पत्र
By Deshwani | Publish Date: 23/5/2018 9:17:00 PM
मौसम पूर्वानुमान के प्रशिक्षण के बाद किसानों के बीच बंटा प्रमाण पत्र

हिरगावा में चार दिनों से मौसम वैज्ञानिक दे रहे थे प्रशिक्षण।
20 किसानों को मिला प्रशिक्षण।
 
मोतीहारी/हरसिद्धि। आशा कुमारी

भारतीय मौसम विभाग दिल्ली व थाईलैंड के संस्था राइम्स खेती-किसानी को सुदृढ़ करने के लिए गाँव स्तर पर किसानों को मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी देने के लिए प्रशिक्षित करने का काम शुरू की है। हरसिद्धि की हरपुरराय पंचायत के अहिरगावा मिडिल स्कूल में 20 किसानों को मौसम पूर्वानुमान का प्रशिक्षण दिया गया। बुधवार को समापन समारोह में प्रशिक्षण संस्था श्री लालदेव मीरा फाउंडेशन के संस्थापक सोमेश्वर कुशवाहा व निदेशक राधारमण कुमार के द्वारा प्रशिक्षित 20 किसानों को प्रमाण पत्र दिया गया।
 
मौके पर हरपुरराय के उपमुखिया राहुल कुमार तिवारी ने कहा कि अब यहां के किसान मौसम पूर्व खेती का अंदाज कर सकते है। प्रशिक्षण से किसान अब मौसम के अनुसार खेती कर सकते है। इससे किसानों की खेती बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि जिला में मात्र दो जगह ही इसका प्रशिक्षण देना था। जिसमे पहले पिपरकोठी कृषि अनुसंधान केंद्र में प्रशिक्षण ढ़ी जा चुकी है। दूसरा गाँव अहिरगावा था।  राधारमण कुमार ने जानकारी दी कि चार माह बाद किसानों के साथ वैज्ञानिक खेतो में रहकर इस प्रशिक्षण से मिले लाभ से अवगत होंगे। मौके पर किसान विनोद तिवारी, प्रदीप कुमार, शिवनाथ राम, उमेश कुमार, मैनेजर राम, रघु बैठा, प्रेमी यादव, पवन कुमार तिवारी सहित अनेक थे।
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS