ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
बच्चों को लीची बगानों से रखें दूर, गर्मी के मौसम में बच्चों को एईएस व जेई होने की आशंका : डॉ रमाशंकर
By Deshwani | Publish Date: 22/5/2018 8:53:35 PM
बच्चों को लीची बगानों से रखें दूर, गर्मी के मौसम में बच्चों को एईएस व जेई  होने की आशंका : डॉ रमाशंकर

मोतिहारी। पीपराकोठी। माला सिन्हा।

पीपराकोठी प्रखंड क्षेत्र के झखरा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को साप्ताहिक बैठक डॉ रमाशंकर गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में सभी महिला पर्यवेक्षक एवं आशा फैसिलिटेटर सम्मिलित हुई। मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी श्री गुप्ता ने एएनएम के क्षेत्र बटवारा करते हुए उनके क्षेत्र में सभी कार्यों का निर्वहन सफलतापूर्वक करने के लिए बताया गया एवं साथ ही सभी एएनएम को अपने क्षेत्र में टीकाकरण संबंधित ड्यू लिस्ट सर्वे रजिस्टर एवं फॉर्म वन को सही से भरकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को जमा करने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने चर्चा करते हुए यह बताया गया कि प्रधानमंत्री ग्राम स्वराज अभियान अंतर्गत झखरा पंचायत के झखरा  गांव में छव एएनएम की प्रतिनियुक्ति की गई जो सुबह आठ बजे से चार बजे तक सत्र  स्थल पर कार्य करेंगे और 0 से दो साल के बच्चों टीकाकरण के साथ  गर्भवती महिला की जांच की भी व्यवस्था रहेगी।  जिसमें गर्भवती महिलाओं के गर्भ, हिमोग्लोबिन व बीपी जांच की जाएगी। इसके लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से प्रत्येक सत्र के लिए एक आशा एवं उस क्षेत्र की आंगनवाड़ी सेविका उपलब्ध रहेंगी। श्री गुप्ता ने कहा कि गर्मी के मौसम में एईएस व जेई  होने की आशंका ज्यादा रहती है जिसके लिए सभी बच्चे को लीची बागवानी से दूर रखें एवं इसके लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिपराकोठी में  एईएस वार्ड की तैयारी पूरी की जा चुकी है और सभी एएनएम को बताया गया कि आपके क्षेत्र में जैसे ही आईएस का लक्षण दिखाई की स्थिति में तुरंत प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सूचित करें।
 आज बैठक में डब्ल्यूएचओ मॉनिटर राकेश कुमार बीएमसी राजीव रंजन डी आर यू केयर दिनेश चंद्र, स्वास्थ्य प्रबंधक आशीष आनंद, अनिल कुमार, एवं महिला पर्यवेक्षिका सत्या कुमारी एवं शोभा कुमारी तथा सभी एएनएम आशा फैसिलिटेटर मौजूद थी।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS