ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
भामा साह समारोह: राजनीतिक भागीदारी के लिए वैश्‍य समाज को होना होगा एकजुट : मंत्री
By Deshwani | Publish Date: 5/5/2018 11:00:00 PM
भामा साह समारोह: राजनीतिक भागीदारी के लिए वैश्‍य समाज को होना होगा एकजुट : मंत्री


16 दिसंबर को पटना में होगा विशाल वैश्‍य एकता रैली का आयोजन

पटना। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।
 बिहार प्रदेश वैश्‍य महासभा द्वारा राजधानी पटना के विद्यापति भवन में भामाशाह सम्‍मान समारोह सह वैश्‍य एकता सम्‍मेलन का विधिवत उद्घाटन करते हुए आज बिहार सरकार के भू-राजस्‍व मंत्री श्री राम नारायण मंडल ने वैश्‍य समाज की एकजुटता पर जोर दिया और कहा कि देश तथा राज्‍यों में वैश्‍य समाज की भूमिका को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। इसलिए राजनीति व अन्‍य क्षेत्रों में संख्‍या के अनुसार भागीदारी के लिए वैश्‍य समाज को एकजुट करना होगा, जिसके लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्‍होंने कहा कि एनडीए ने आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी को देश का प्रधानमंत्री बनाने का काम किया है। आज लोग दुनिया भर में श्री नरेंद्र मोदी और उनके कार्यों को पसंद कर रहे हैं। इससे वैश्‍य समाज का सम्‍मान बढ़ा है।

-पटना में लगे दानवीर भामाशाह की प्रतिमा : आनंद कुमार

इससे पहले उद्घाटन सत्र में बिहार प्रदेश वैश्‍य महासभा के अध्‍यक्ष डॉ आनंद कुमार, उपाध्‍यक्ष श्री अखिलेश जायसवाल, प्रधान महासचिव श्री दिलीप गुप्‍ता, पाटलिपुत्रा विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ) गुलाबचंद जायसवाल, श्री पवन जायसवाल, प्रदेश महिला अध्‍यक्ष श्रीमती वीणा मानवी, महामंत्री श्रीमति कांति केसरी आदि लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए वैश्‍य महासभा के अध्‍यक्ष डॉ आनंद कुमार ने भामाशाह की आदमकद प्रतिमा राजधानी पटना के प्रमुख चौराहे पर लगाने की मांग की। उन्‍होंने समस्‍त वैश्‍य समाज को एकजुट करने का आह्वान करते हुए कहा कि वैश्‍य समाज हर दृष्टिकोण से आज समृद्ध है,और समाज में हमारा योगदान भी खूब रहता है। बावजूद इसके हमें राजनीति व अन्‍य क्षेत्रों में उचित भागीदारी नहीं मिल रही। इसके लिए हमें एकजुट होना होगा। डॉ कुमार ने राज्‍य सरकार की सराहना करते हुए बताया कि राज्‍य में दो बीपीएससी सदस्‍य, तीन मंत्री व दो कुलपति बनाये गए हैं। इसके लिए वैश्‍य समाज एनडीए सरकार का आभार प्रकट करती है।

-भीख नहीं, सम्‍मान व अधिकार चाहिए : वीणा मानवी

बिहार प्रदेश वैश्‍य महासभा की महिला अध्‍यक्ष वीणा मानवी ने अपने संबोधन में कहा कि वैश्‍य समाज हमेशा से एक था। एक है और एक ही रहेगी। मगर मेरी समझ में नहीं आता कि जब वैश्‍य समाज का योगदान देश, राज्‍य व समाज की उन्‍नति में लगातार बढ़ रही। इसके बाद भी अभी तक हमें राजनीति व अन्‍य क्षेत्रों में उचित भागीदारी नहीं मिली है। हम सरकार से भीख नहीं मांग रहे, बल्‍कि अपना हक मांग रहे हैं। उन्‍होंने महिलाओं पर बढ़े रहे अत्‍याचार पर चिंता जाहिर करते हुए सरकार से मांग की कि सरकार सभी थाना प्रभारियों को कड़ा निर्देश जारी करें और महिलाओं को प्रताडि़त करने वालों के खिलाफ कड़ी – से – कड़ी कार्रवाई हो। वहीं, प्रदेश प्रवक्‍ता सह उपाध्‍यक्ष प्रो. संजय कुमार ने आगामी 16 दिसंबर को पटना मैं विशाल रैली के आयोजन की जानकारी दी।
 
सम्‍मेलन में श्री पवन जायसवाल ने कहा कि अगर वैश्‍य समाज को राजनीतिक व समाज की अन्‍य धाराओं में भागीदारी चाहिए, तो सबसे पहले हमें अपना स्‍वार्थ परित्‍याग कर एकजुट होना होगा और चुनावी साल के अलावा हर मौके पर अपनी दावेदारी पेश करनी होगी। उन्‍होंने वैश्‍य समाज की एकजुटता के लिए वैश्‍य युवाओं से कहा कि वे सोशल माध्‍यमों से भी अपने समाज के लोगों की एकता को दिखायें और आने वाले दिनों में गांधी मैदान को भरने का काम करें। वहीं कार्यक्रम में आये अतिथियों का स्‍वागत करते हुए श्री अखिलेश जायसवाल ने कहा कि वैश्‍य समाज के लोग अपने राजनैतिक हक की लड़ाई लड़ने के लिए सभी दलों पर एकजुट होकर दवाब बनाएं और टिकट लेने का प्रयास करें। वैश्‍य बहुल लोकसभा व विधान सभा की सीटों पर टिकट नहीं दिये जाने पर निर्दलीय चुनाव लड़कर अपनी ताकत को दिखाने का समय आ गया है।
 
सम्‍मेलन में पटलिपुत्रा वि‍श्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो (डॉ) गुलाब चंद जायसवाल को सम्‍मानित भी किया गया और उनके सम्‍मान में प्रशस्ति पत्र डॉ दीपक कुमार ने पढ़ा। बाद में कुलपति ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार के छात्र मेधावी एवं लगनशील हैं। उनका भविष्‍य बेहतर बनाने के लिए पाटलिपुत्रा विवि के अंतर्गत सभी कॉलेजों को समुचित शिक्षा एवं समय पर नियमित परीक्षा कराने की व्‍यवस्‍था की जा रही है। अतंर्राष्‍ट्रीय वैश्‍य महासम्‍मेलन के प्रदेश अध्‍यक्ष प्रो. जगन्‍नाथ गुप्‍ता ने सभी वैश्‍य संगठनों को एकजुट होने का आह्वान किया। जदयू नेता कमल नोपानी ने सभी वैश्‍य उपजातियों एवं संगठन को एकजुट होकर बिहार प्रदेश वैश्‍य महासभा को मजबूत करने की बात कही।
 
महासभा के प्रधान महासचिव दिलीप गुप्‍ता ने बिहार सरकार से आगामी गठन होने वाले बोर्ड/आयोग/निगम/उच्‍च न्‍यायालय में वैश्‍य समाज की उचित भागीदारी की मांग की। युना नेता नितिन अभिषेक व नितिन कृष्‍णा ने वैश्‍य समाज के तमाम युवाओं को संगठित होकर राष्‍ट्रीय राजनीति में आने का आह्वान किया। सम्‍मेलन में महासभा के संरक्षक डॉ अरूण केसरी और पूर्व विधायक श्रीमती तारा गुप्‍ता को वैश्‍य समाज के लिए विशेष योगदान के लिए लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया। साथ ही यूनाइटेड इंश्‍योरेंस कंपनी के मुख्‍य क्षेत्रीय प्रबंधक संजीव कुमार को सम्‍मानित किया गया। इसके अलावा वैश्‍य समाज के कई आईएएस व बीपीएस अधिकारियों, डॉक्‍टर, इंजीनियर, उद्योपगति और व्‍यवसायियों को भी सम्‍मानित किया गया।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS