ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
सीएफएमएस प्रणाली से अब होगा नियोजित शिक्षकों के वेतन का भुगतान
By Deshwani | Publish Date: 29/4/2018 6:16:39 PM
सीएफएमएस प्रणाली से अब होगा नियोजित शिक्षकों के वेतन का भुगतान

सीएफएमएस कार्यान्वयन के लिए बीईओ ने प्रखंडाधीन नियोजित शिक्षकों से विहित प्रपत्र में मांगी डेटा।
 
मोतिहारी। चिरैया। अर्चना रंजन।

 नियमित शिक्षकों की भांति नियोजित शिक्षकों के वेतन का भुगतान भी सीएफएमएस के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना श्रीराम कुमार ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेंज प्रखंडाधीन सभी प्रकार के नियोजित शिक्षकों का विहित प्रपत्र में डेटा उपलब्ध कराने का आदेश प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को दिया है। उक्त आदेश के आलोक में बीईओ सत्येंद्र नारायण सिंह ने प्रखंडाधीन सभी प्रकार के नियोजित एवं कार्यरत शिक्षकों से विहित प्रपत्र में डाटा उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।

व्यापक वित्तीय प्रणाली किया जा रहा विकसित-

सम्पूर्ण वित्तीय कार्य ऑनलाइन करने हेतु व्यापक वितीय प्रबंधन प्रणाली (सीएफएमएस) विकसित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत सीएफएमएस में हीं बजट तैयारी, निकासी एवं व्ययन को आवंटन उपलब्ध कराने, स्वीकृत्यादेश निर्गत करने, विपत्र तैयार करने, व्यय एवं प्राप्ति का अनुश्रवण करने आदि का कार्य किया जाना है। विभागीय अधिसूचना के आलोक में विधिवत नियुक्त एवं कार्यरत नियोजित शिक्षकों के वेतना आदि का भुगतान कार्रवाई सीएफएमएस प्रणाली के अंतर्गत की जानी है। सीएफएमएस प्रणाली के अंतर्गत प्रत्येक शिक्षक का एनेक्चर 2ए के 74 कॉलम में डेटा अंकित कर हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी में अधोहस्ताक्षरी के कार्यालय में ससमय उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।
 
3 मई तक डाटा बीआरसी में जमा करने की रखी गई है अंतिम तिथि-
 
बीईओ ने सभी नियोजित शिक्षकों को यह कहा है कि सीएफएमएस प्रणाली के अंतर्गत डेटा विहित प्रपत्र एनेक्चर 2ए में पूर्णरूपेण अंकित होना आवश्यक है। उन्होंने यह भी बताया कि वैसे नियोजित शिक्षक, जो बिना सूचना विद्यालय से अनुपस्थित हैं या त्याग पत्र दे दिया है या अन्य किसी कारणों से लम्बी अवधि से वेतनादि भुगतान लंबित है, वैसे मामले में उन नियोजित शिक्षकों का सकारण डेटा नहीं भेजने का आदेश दिया है। बतादें की शिक्षकों का डेटा सर्वप्रथम विद्यालयवार सॉफ्ट कॉपी एवं हार्ड कॉपी में तैयार की जाएगी। फिर संकुल स्तर पर सभी शिक्षकों का डेटा दोनों स्तर पर तैयार की जाएगी। बीईओ ने इसके लिए सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों सहित सभी संकुल समन्वयकों को उक्त कार्य को पूरा करते हुए 3 मई तक बीआरसी कार्यालय को समर्पित करने का आदेश दिया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS