ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
रक्सौल के डंकन अस्पताल में हुआ समेकित बाल संरक्षण योजना का सेमिनार
By Deshwani | Publish Date: 27/4/2018 9:23:10 PM
रक्सौल के डंकन अस्पताल में हुआ समेकित बाल संरक्षण योजना का सेमिनार

रक्सौल के डंकन अस्पताल में प्रखण्ड स्तरीय बाल संरक्षण इकाई का सेमिनार।

रक्सौल। अनिल कुमार।

अनुमण्डल परिसर स्तिथ अनुमण्डल कार्यालय के सभागार में शुक्रवार को आशीष परियोजना डंकन अस्पताल द्वारा समेकित बाल संरक्षण योजना अन्तर्गत प्रखण्ड स्तरीय बाल संरक्षण इकाई का सेमिनार आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखण्ड विकाश पदाधिकारी कुमार प्रशान्त ने की।सेमिनार का उदघाटन जिला बाल संरक्षण समन्वयक् रामकुमार सिंह,प्रेम दास,एलआरडीसी मनीष कुमार,लोकनिवारण शिकायत पदाधिकारी महम्मद शाबीर हुसैन,बीडीओ कुमार प्रशान्त,प्रखंड प्रमुख संजीव कुमार सिन्हा उर्फ मुन्ना सिन्हा आदि ने संयूक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की।
 
बनेगी वार्ड स्तर पर कमेटी, फैलेगी जागरुकता- बीडीओ
 
इस दौरान कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बीडीओ श्री प्रशान्त ने कहा कि बाल संरक्षण के लिए जिला स्तर से लेकर वार्ड स्तर तक कमिटी का गठन करना है।  जिसमे बाल संरक्षण कमिटी जिला स्तर, प्रखण्ड स्तर, पंचायत स्तर के साथ-साथ पंचायत के सभी वार्डो में भी कमिटी गठित करना है। साथ ही उन्होंने कहा कि कमिटी के अध्यक्ष संबंधित जगहों के जनप्रतिनिधि होंगे। वार्ड स्तर पर सचिव आंगनवाड़ी सेविका होगी। इस कमिटी का उद्देश्य होगा कि बाल अधिकार के प्रति लोगो मे जागरूकता फैलाना। बच्चों के हित मे माता-पिता को बढ़ावा देना ताकि किसी बिचौलिए के चक्कर मे माता-पिता के द्वारा बच्चो को कही काम पर नहीं भेजा जाए। वहीं बीडीओ ने कहा कि बच्चों के संरक्षण में माता-पिता का प्रथम दायित्व है। माता पिता को कमिटी बैठक कर जागरूक करेगी। सभी बैठकों में जनप्रतिनिधियों की भूमिका अहम होगी। ताकि बच्चे शोषण के शिकार से बच सके।
उक्त कार्यक्रम सम्मिलित बिकाश परियोजना,प्रयास संस्था के तत्वधान में किया गया।सेमिनार में प्रोजेक्टर के माध्यम से हो रहे बिचौलियों के द्वारा बच्चो के शोषण पर प्रकाश डाला गया। आशीष परियोजना के समीर दिग्गल ने कहा कि जो बच्चे विद्यालय से नही जुड़े है उन्हें जोड़ने के लिए लगातार परियोजना सक्रिय है। प्रखण्ड के सत्ताइस गांवों में टीम के द्वारा बच्चों को पढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।
 
मौके पर आशीष परियोजना के धर्मेंद्र कुमार,प्रणय कुमार,असुंता कुमारी,दिलीप कुमार,होरिल साह,संदीप कुमार,साल्वी कुमारी,सुनिल कुमार प्रयास संस्था के सोनालाल ठाकुर,राज गुप्ता,आरती कुमार,जेएसएस मिथलेश कुमार मेहता बीपीआरओ आलोक कुमार श्रीवास्तव आईसीडीएस कार्यालय सहायक प्रभु प्रसाद यादव,एलएस मारिया बेगम,मंजु कुमारी,प्रियंका कुमारी,मुखिया रामनारायन राय,शम्भू गुप्ता,मुखिया प्रतिनिधि महम्मद खालिद,नयाब आलम सहित सैकड़ों की संख्या में जनप्रतिनिधि व कर्मी मौजूद थे।.  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS