ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मोतिहारी
शिक्षा समितियों की अवधि समाप्त, नहीं हुए चुनाव, अमान्य सचिव निकाल रहे स्कूल की राशि
By Deshwani | Publish Date: 23/4/2018 8:23:23 PM
शिक्षा समितियों की अवधि समाप्त, नहीं हुए चुनाव, अमान्य सचिव निकाल रहे स्कूल की राशि

 
शिक्षा विभाग अपने ही बनाये नियम कानून का नहीं कर रहा है पालन।

मोतिहारी। सुगौली। शिवेश झा।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की उपेक्षा के कारण मध्य विद्यालय करमवा रघुनाथपुर स्कूल के प्रधानाध्यापक द्वारा बीते चार वर्षों से अमान्य तरीके से राशि की निकासी जारी है। जिससे विद्यालय विकास सहित छात्रवृत्ति, पोशाक तथा छात्र परिभ्रमण आदि की लाखों रुपये की अवैध निकासी बैंक से की जा चुकी है। इस निकासी की तरफ अब भी विभाग का ध्यान नहीं है। इस विद्यालय से नियमों से विपरीत चार वर्ष पूर्व अमान्य हो चुकी विद्यालय शिक्षा समिति के सचिव के हस्ताक्षर से आज भी स्कूल मद की राशि निकाली जा रही है।

अमान्य सचिव के हस्ताक्षर से हो रही निकासी-
 
एमडीएम से लेकर परिभ्रमण तक की राशि के लिए अमान्य सचिव के हस्ताक्षर से भुगतान लिया जा रहा है, जबकि स्कूल के संचालन के लिए बनायी गयी शिक्षा समिति की अवधि वर्ष 09 में ही समाप्त हो चुकी है। ऐसे में शिक्षा समिति के बिना नए चुनाव किये पुरानी कमिटी के शिक्षा समितिं के सचिव के संयुक्त हस्ताक्षर से ही बैंक से स्कूल की राशि निकली जा रही है।
 
पत्येक तीन वर्षों में कराना होता है समिति का चुनाव-
 
 शिक्षा विभाग के अधिसूचना के अनुसार विद्यालय शिक्षा समिति का कार्यकाल तीन वर्षों तक का ही है। जिसके कार्यकाल पूरा होने से पहले ही चुनाव करा लेना होगा। जिसमे शिक्षा समिति के सदस्यों की संख्या 17 होगी। तथा ग्राम पंचायत का संबंधित वार्ड सदस्य पदेन अध्यक्ष होंगे। वही विद्यालय के प्रधान शिक्षक सदस्य, विद्यालय के छात्र-छात्राओं के माता जिसमें पिछड़ा वर्ग के दो, अतिपिछड़ा वर्ग के दो, अनुसूचित जाति जन जाति के दो, सामान्य जाति के दो,  नि:शक्त बच्चों की मां सदस्य होंगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS