ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बाबू कुंवर सिंह के 160 वां विजयोत्सव 22 से 23 अप्रैल तक जगदीशपुर व पटना में होंगे भव्य कार्यक्रम
By Deshwani | Publish Date: 20/4/2018 9:22:08 PM
बाबू कुंवर सिंह के 160 वां विजयोत्सव 22 से 23 अप्रैल तक जगदीशपुर व पटना में होंगे भव्य कार्यक्रम

पटना। देशवाणी न्यूजनेटवर्क।

 बाबू वीर कुंवर सिंह के 160वें विजयोत्‍सव के अवसर पर राज्‍य सरकार 23 से 25 अप्रैल तक पटना और जगदीशपुर (भोजपुर) में कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। आज पटना स्थित मुख्‍य सचिवालय के सभागार में मुख्‍य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने विजयोत्‍सव की जुड़ी तैयारियों और कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए पत्रकारों को बताया कि 23 अप्रैल को शिवपुर घाट से जगदीशपुर तक शोभा यात्रा निकाली जाएगी, जिसमें स्‍थानीय लोगों के साथ कई सांस्‍कृतिक और सामाजिक संगठनों के लोग शामिल होंगे। इस दौरान बाबू कुंवर सिंह जुड़ी झांकी भी प्रदर्शित की जाएगी।
मु‍ख्‍य सचिव ने कहा कि उसी दिन मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार जगदीशपुर के किला मैदान के पास स्थि‍त पुराने किले का जीर्णोद्धार कर बनाये गये संग्रहालय का उद्घाटन भी करेंगे। इस संग्रहालय में आजादी की लड़ाई में बाबू कुंवर सिंह के योगदान को बताने वाला टेराकोटा म्‍यूरल भी प्रदर्शित किया गया है। जगदीशपुर संग्रहालय में मध्‍यकालीन हथियारों की प्रतिकृति को स्‍थायी रूप से प्रदर्शित किया जाएगा।
श्री सिंह ने कहा कि विजयोत्‍सव को लेकर बाबू वीरकुंवर सिंह के गांव दुलौर में मुख्‍यमंत्री खेल महोत्‍सव का शुभारंभ भी करेंगे, जिसमें कुश्‍ती, घुड़सवारी, भाला फेंक, कबड्डी आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। शाहाबाद के चार जिलों भोजपुर, बक्‍सर, रोहतास और कैमूर में 23, 24 और 25 अप्रैल को बच्‍चों के बीच कई तरह की खेलकूद, सामान्‍य ज्ञान, वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।
मुख्‍य सचिव ने बताया कि 23 अप्रैल को पटना के वीरकुंवर सिंह पार्क में लेजर शो के माध्‍यम से वीर कुंवर सिंह के योगदान को बताया जाएगा। इसके साथ ही आजादी के अन्‍य प्रमुख स्‍वतंत्रता सेनानियों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि महोत्‍सव के तीसरे दिन यानी 25 अप्रैल को पटना के बापू सभागार में राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी का आयोजन किया जाएगा। इसमें राष्‍ट्रीय स्‍तर के इतिहासकार और समाजशास्‍त्री वीर कुंवर सिंह के योगदान को लेकर अपना व्‍याख्‍यान देंगे। मुख्‍य सचिव ने कहा कि वीर कुंवर सिंह ने 9 महीने तक 23 सौ किलोमीटर का मार्च किया था। इस दौरान अंग्रेजों के खिलाफ लंबा अभियान चलाया था। राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी में इस पर भी प्रकाश डाला जाएगा। पत्रकार वार्ता में कला, संस्‍क‍ृति एवं युवा विभाग के प्रधान सचिव चैतन्‍य प्रसाद, उपसचिव तारानंद वियोगी, संजय सिन्‍हा, संजय कुमार और मीडिया प्रभारी रंजन सिन्‍हा भी मौजूद थे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS