ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मोतिहारी
कृषिमंत्री पहुंचे महादलित बस्ती, उनके हाथों की तैयार रोटी-सब्जी को खाकर हुए गदगद, बनेगा गड़ही घाट पुल
By Deshwani | Publish Date: 19/4/2018 8:24:18 PM
कृषिमंत्री पहुंचे महादलित बस्ती, उनके हाथों की तैयार रोटी-सब्जी को खाकर हुए गदगद, बनेगा गड़ही घाट पुल

मोतिहारी में पीपराकोठी के झखरा महादलित बस्ती में लगी चौपाल में केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह व ग्रामीण।


पीपराकोठी। माला सिन्हा।
 
 स्वच्छ भारत पर्व की तहत प्रखंड क्षेत्र के झखरा स्थित महादलित बस्ती में बुधवार की देर शाम भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह व बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने तक्षण ही दूरभाष पर संबंधित अधिकारियों को निदान करने के निर्देश दिए। इस दौरान केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री सिंह ने बस्ती के ग्रामीणों के हाथ की बनी सब्जी रोटी का जायका लिया और स्वाद की जमकर सराहना की। 
इस दौरान जीविका से जुड़ी अनिता देवी, प्रभावती देवी, सुनैना देवी, जयमाला ब्यापारी व राधिका देवी सहित कई महिलाओं ने चौपाल में कहा कि वे सभी महिलाएं पिछले दो साल से जीविका से जुडी हुई हैं। बतया कि उन लोगो को जीविका के से कोई समुचित लाभ नहीं मिल रहा है। जिसपर मंत्री श्री सिंह ने मोबाइल से जीविका के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई व कार्य में गति देने का निर्देश दिया।

लगी चौपाल, मंत्री ने सुनी लोगों की समस्याएं, दिए निदान के निर्देश-

 वही शुखरंजन व्यपारी ने कोलनी के जर्जर सड़क पर ध्यान आकृष्ट कराया। जबकि पंचायत समिति सदस्य योगी मांझी ने झखरा बिचला टोला व पकड़िया टोला के संपर्क पथ निर्माण के साथ दलित बस्ती में कौशल विकास योजना के तहत बालिकाओं के लिए सिलाई कटाई प्रशिक्षण केंद्र व महिलाओं को आत्म निर्भर बनने के लिए बकरी व मुर्गी पालन के लिए ऋण उपलब्ध कराने की बात कही। जिसके जवाब में कृषि मंत्री श्री सिंह ने बैंक प्रबंधक को ऋण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिसमें प्रबन्धक ने बीस हजार तक ऋण देने का अस्वाशन दिया, तथा सड़क के मामले में पर्यटन मंत्री को पांच मई तक प्रगति दिखाने की जिम्मेदारी सौंपी गई।
साढ़े तीन करोड़ की लागत से बनेगा पुल-

मुखिया संतोष कुमार शर्मा ने क्षतिग्रस्त गड़ही घाट पुल के निर्माण पर ध्यान आकृष्ट कराया। जिससे मंत्री ने कहा कि साढ़े तीन करोड़ की लागत से इस पुल के निर्माण कार्य पूरा होगा।  निर्माण कार्य बहुत जल्द ही आरंभ हो जाएगा। कुछ भूमिहीन लोगों ने भूमि उपलब्ध कराने की मांग किया. चौपाल के पूर्व दोनो मंत्री उक्त टोला के शंभु मांझी, रामाज्ञा मांझी व सयरातन दास के दरवाजे पर जाकर शौचालय निर्माण के लिए गढ़ा की खुदाई व जुदाई कर श्रमदान किया। चौपाल के समय कृषि, स्वास्थ्य विभाग को छोड़ कोई भी अधिकारी नहीं दिखे। जिसकी वजह से सभी से फोन पर ही निर्देश दिया गया।
 
महादलितों ने सामूहिक रूप से कराया भोज, खिलाया 80 पैकेट से ज्यादा खाना-

रात्रि में महादलितों के अलग-अलग घरों से अस्सी पैकेट रोटी व आलू परवल की सब्जी मंगाकर स्कूल परिसर में सामूहिक रूप से सभी ने भोजन किया।  केंद्रीय मंत्री श्री सिंह दलित बस्ती के लोगों साथ रात का जमकर भोजन किया। भोजन की सराहना की और 11 बजे रात्रि को ही वापस चले गये। जबकि पर्यटन मंत्री श्री कुमार गुरुवार को सुबह दही चूड़ा नास्ता के बाद वहां से आए। मौके पर मनोज कुमार विश्वास, भाजपा प्रखंड अध्यक्ष कुमार राजेश सिंह, मुखिया संतोष शर्मा, पंसस योगी मांझी, विधानसभा समन्यवयक कामेश्वर चौरसिया, भाजयुमो के प्रखंड अध्यक्ष राजू सिंह, मीडिया प्रभारी टुन्ना गिरि, गौरीशंकर साह, सर्वजीत साह, बलदेव मांझी व हरादन मास्टर सहित कई लोग मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS