ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मोतिहारी
सोच और व्यवहार में परिवर्तन के बिना खुले में शौच से मुक्ति नहीं
By Deshwani | Publish Date: 21/3/2018 7:13:16 PM
सोच और व्यवहार में परिवर्तन के बिना खुले में शौच से मुक्ति नहीं

-ओडीएफ को लेकर एकदिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन
पीपराकोठी। माला सिन्हा

प्रखंड मुख्यालय स्थित स्वच्छ भारत, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान व चम्पारण के रण कार्यक्रम अन्तर्गत बुनियादी विद्यालय के नये भवन में स्वच्छ भारत, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान व चम्पारण के रण कार्यक्रम अन्तर्गत ओडीएफ को लेकर आंगनबाड़ी सेविका सहायिका, एएनएम, आशा कार्यकर्ता, विकास मित्र, सीएलटीएस, आदि की एकदिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. बैठक की अध्यक्षता प्रभारी बीडीओ सह सीओ ललित कुमार झा ने की. बैठक में सभी को पूरे लग्न से प्रखंड क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त करने का निर्देश दिया गया. सेविका व एएनएम को अपने-अपने क्षेत्र में पांच नये लोगों को शौचालय बनवाने व सहायिका व आशा को तीन नये शौचालय प्रेरित कर बनवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई. कार्यशाला को संबोधित करते हुए सदर एसडीओ रजनीश लाल ने कहा कि जब तक हम लोगों की सोच को नहीं बदल पायेंगे, तबतक हम उनके व्यवहार परिवर्तन नहीं करा पायेंगे, तबतक खुले में शौच से मुक्ति नहीं  मिलने वाली है. सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के अवसर हम सभी मिल कर गांधी जी के स्वच्छ भारत का सपना को पूरा करे. वहीं जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी मनोज कुमार रजक अपने संबोधन में कहा कि सत्याग्रह से स्वच्छताग्रह के सपने को साकार करने के लिए हर एक को जागरूक करना जरूरी हैं और इसके लिए हम सभी को एक दूसरे को साथ देना जरूरी हैं. मौके पर प्रभारी बीडीओ सह सीओ ललित कुमार झा, प्रखंड समन्वयक सुभाष कुमार, बीसीओ कुमार बिरेन्द्र, जीवीका के बीपीएम विकास कुमार, बीएओ कृष्ण मुरारी सिन्हा, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी रामाशंकर गुप्ता, पीओ प्रशांत मोहन ठाकुर, पंसस ह्रषिकेश कुमार, मंजय सिंह आदि मौजूद थें.


कैशलेस टेक्नोलॉजी के लिए किया प्रेरित

पीपराकोठी।
 कैशलेस टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए जिले में निःशुल्क कैशलैस नागरिक परिसेवा केंद्र खोले जाएंगे. जहा पर हजारों की संख्या में युवक युवतियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. उक्त बातें प्रबन्धक प्रभु गुप्ता ने कही. उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा कैशलेस की पहल की जा रही है.

आवास योजना में लाभुकों का हो रहा आर्थिक दोहन

पीपराकोठी।
 प्रखंड क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों में आवास योजना के लाभुकों से बिचौलियाें के माध्यम से आर्थिक दोहन करने का मामला सामने आया है. इस संबंध में वीरछपरा पंचायत के वार्ड सदस्य मो.मकसुद्दीन ने बताया है कि इस खेल में आवास सहायक भी शामिल हैं, जिनके द्वारा लाभुकों से पांच हजार रुपये लिया जाता है. उन्होंने प्रशासन से जांच की मांग की है.

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS