ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
जनप्रतिनिधियों को दिया गया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण
By Deshwani | Publish Date: 20/3/2018 8:02:54 PM
जनप्रतिनिधियों को दिया गया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

रक्सौल। अनिल कुमार

रक्सौल प्रखंड स्थित प्रखंड कर्यालय के सभागार में मंगलवार को प्रखंड क्षेत्र के भेलाही, जोकियारी नौनयाडिह पंचायत के सभी जनप्रतिनिधियों का एक दिवसीय आपदा प्रशिक्षण सीओ हेमेंद्र कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। मास्टर ट्रेनर लौकरिया पंचायत के सरपंच रमेश कुमार सिंह ने जनप्रतिनिधियों को आपदा से बचाव के बारे में जानकारी दी व लोगों को जागरूक करने को कहा।  इस दौरान नाव पर चढने में सावधानी के बारे मे बताया कि जिस नाव पर मवेशी हो उस पर सवारी कभी भी नहीं करें। ज्यादा बारिश होने पर भी नाव का सवारी नहीं करे। वहीं सांप काटने पर बताया कि ओझा के चक्कर में नहीं पड़े। सांप के काटे स्थान को साबुन से सफाई करके देखे यदि दो जगहो पर दाॅत का निशान हो तो समझे की जहरीला सांप काट लिया है। इस प्रकार अगलगी, बज्रपात, भूकंप होने पर बचाव की जानकारी दी गई। मौके पर मुखिया प्रतिनिधि रामविनय सिंह, माधव शरण सिंह, अजय कुमार, सरपंच नितेश कुमार सिंह, विजय कुमार पटेल, पप्पू पड़ित, मधु यादव मौजूद थे।  
वहीं प्रखंड स्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में मंगलवार को प्रखंड क्षेत्र की सभी पंचायत के सरपंच की बैठक बीडीओ कुमार प्रशान्त की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में प्रखंड को ओङीएफ बनाने को लेकर चर्चा की गयी। सरपंच द्वारा कहा गया कि बालू की कीमत बहुत हो गई है। इसके चलते  आनाकानी हो रहा है। बीडीओ श्री प्रशान्त के कहा कि अब बालू की कोई समस्या नही है। आप लोगों को शौचालय बनाने के लिए जागरूक करे कि शौच बाहर नहीं करें। खुद का शौचालय बनवाने का काम करे हमलोग को पूरे प्रखंड को शौच मुक्त करना है। मौके पर सरपंच सुभाषनी देवी, नितेश सिंह आदि उपस्थित थे।      

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS