ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रक्सौल में मैट्रिक परीक्षार्थियों का बवाल, थाने में घुसकर हमला-तोड़फोड़, आगजनी
By Deshwani | Publish Date: 26/2/2018 8:21:03 PM
रक्सौल में मैट्रिक परीक्षार्थियों का बवाल, थाने में घुसकर हमला-तोड़फोड़, आगजनी

- गणित की परीक्षा में आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछने का लगाया आरोप
- मामले में 131 छात्र गिरफ्तार,फरार छात्रों की गिरफ्तारी को छापेमारी

रक्सौल। अनिल कुमार

रक्सौल के राजा राम साह महाविद्यालय परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा दे रहे छात्रों ने  महाविद्यालय में हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा कर रहे छात्रों का कहना था कि परीक्षा में सिलेबस से बाहर कर प्रश्न दिया गया है। हंगामा कर रहे छात्र यह भी कह रहे थे कि शनिवार के दिन गणित की परीक्षा में ऑउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछा गया था। परीक्षा में तैनात इन्विजलेटर अभी कुछ समझ ही पाते तब तक छात्रों ने कॉलेज में तोड़फोड़ शुरू कर दी। छात्रों ने सैकड़ो बेंच-डेस्क तोड़ दिये। सीसीटीवी कैमरा तोड़ कर साथ ले गये।

घटना की जानकारी के बाद अनुमंडल पदाधिकारी श्रीप्रकाश केन्द्र पर लगभग 9:45 में पहुंचे। एसडीओ छात्रों को समझाने का प्रयास कर रहे थे और छात्र उनसे र्दुव्यवहार करने का प्रयास कर रहे थे। 3 मिनट की बातचीत के बाद छात्र अक्रामक हो गये और एक बार फिर से हमलावार का रुख अपना लिये। छात्रों की अक्रामकता को देखते हुए एसडीओ स्वयं काफी प्रयास के बाद कॉलेज का गेट बंद करने में सफल हुये। इतने में ही छात्रों ने ईंट और पत्थर से कॉलेज पर हमला कर दिया। पहले पुलिस के जवान व अधिकारी मोर्चा संभालने की कोशिश की लेकिन छात्रों के पथराव को देखकर छुपकर जान बचाने को विवश हो गये। छात्रों ने कुछ ही देर में कॉलेज को चारों तरफ से घेर लिये और पथराव शुरू कर दिया। कॉलेज के अंदर फंसे एसडीओ श्रीप्रकाश, सीओ हेमेन्द्र कुमार, केन्द्राधीक्षक बीइओ सतीश कुमार श्रीवास्तव, दंडाधिकारी सांख्यिकी पदाधिकारी पप्पू कुमार समेत वीक्षक व मीडिया के कुछ लोग कॉलेज के अंदर बुुरी तरह फंस गये। कुछ देर के लिए लोगों को यह लगने लगा था कि कोई भी घटना हो सकती है, सभी लोग घबराये हुये थे और छात्र कॉलेज का गेट खोल कॉलेज में दाखिल हो गये। 

इतने में अपनी जान बचाने को विवश कालेेेज में फंसे लोग अनुमंडल पदाधिकारी पर फायरिंग का दबाब देने लगे। इधर,अनुमंडल पदाधिकारी श्रीप्रकाश के द्वारा डीएसपी राकेश कुमार, थानाध्यक्ष उग्रनाथ झा को फोन किया जा रहा था। अंत में एसडीओ ने अपने अंगरक्षकों को फायरिंग  का आदेश दिया, हालांकि बाद में आदेश वापस ले लिया। कॉलेज में हंगामा के दौरान मुख्य पथ पर  छात्रों का दल  पहुंच गया और कोइरीया टोला चौक पर हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान इंस्पेक्टर छात्रों को समझाने का प्रयास कर रहे थे तो छात्रों ने एक न सुनी। हंगामा करते हुए दूसरे परीक्षा केन्द्र हजारीमल हाई स्कूल पहुंच गये और वहां भी परीक्षा में व्यवधान डालने का प्रयास किया। छात्रों का जत्था शहर में जिधर से जा रहा था, उधर उपद्रव मचा रहा था।
सड़क पर लगी गाड़ियों में तोड़फोड़, महिलाओ के साथ र्दुव्यवहार करते हुए उपद्रवी छात्रों का दल थाना के अंदर दाखिल हो गया। पुलिस कर्मी कुछ समझ ही पाते कि थाना परिसर में लगे एसडीपीओ की गाड़ी समेत आधा दर्जन गाड़ियों को शिकार बनाया गया। इतना हीं नहीं छात्र थाना के अंदर घुसकर टेबुल-कूर्सी तोड़ दिये। थाना के अंदर मौजूद जवान जब तक संभल पाते तब तक सब कुछ समाप्त हो चुका था। छात्रों का दल बावजूद थाना परिसर में जमकर पुलिस कर्मियों पर पत्थरों से हमला कर रहे थे। इतने में एसडीपीओ राकेश कुमार अपने अंगरक्षकों के साथ थाना पहुंचे। वहीं थानाध्यक्ष उग्रनाथ झा कोइरीया टोला चौक पर ही फंसे  थे। छात्रों के उपद्रव को देख शहर के लोगों ने मोर्चा संभाल लिया। लगभग 400 लोग अपने घरों से लाठी-डंडा लेकर छात्रों के विरूद्ध सड़क पर उतर गये। लोग पुलिस कर्मियों का साथ देने लगे। लोगों के बड़े दल को देखकर पुलिस का हौसला भी बढ़ गया। पुलिस व शहर के लोग मिलकर आंदोलनकारियों पर हमला शुरू किये। जिसके बाद छात्रों ने भागना शुरू किया। लोगों को जब मालूम हुआ कि राजाराम साह केन्द्र पर एसडीओ समेत दो दर्जन से अधिक लोग फंसे हुये हैं और छात्र कॉलेज को चारो तरफ से घेर कर हमला कर रहे है तो लोगों का दल एसडीओ राकेश कुमार के साथ कॉलेज के पास पहुंचा। लोगों की बड़ी भीड़ और लाठी डंडा देख छात्रों ने भागना शुरू किया। जिसके बाद राजा राम साह कॉलेज से एसडीओ समेत कर्मी और मीडिया के लोग बाहर निकल पाए।  लगभग 131 छात्रों को गिरफ‍्तार किया जा सका है। 
उपद्रव के दौरान राजाराम साह महाविधालय में फंसे शिक्षकों ने एसएसबी को बुलाने की बात कही. इस दौरान डीएसपी राकेश कुमार ने मौके पर मौजूद मीडिया कर्मियों से बोले की आप लोग एसएसबी से बताये. यदि एसएसबी के 5 से 10 जवान भी आ जाऐंगे तो सब कुछ नियंत्रण में हो जायेगा. जिसके बाद भी एसएसबी के अधिकारियों को फोन कर सहयोग की मांग की. उन्होंने जवान को राजा राम साह केन्द्र पर भेजने के लिए बार-बार कही. मीडिया के कुछ लोग भी एसएसबी को फोन कर मदद की बात कह रहे थे तो एसएसबी डिप्टी कमाडेंट अमीत कुमार जवान शीघ्र भेजने की बात कह रहे थे. लेकिन लोग इंतजार करते रह गये और एसएसबी का कोई जवान मौके पर नहीं पहुंचा.अगर मौके पर स्थानीय लोगो की सहयोग नही मिलती तो महाविद्यालय में फंसे लोगो के साथ कुछ भी हो सकता था.                                                 

131 उपद्रवी छात्र हुए गिरफ्तार
 राजाराम साह महाविद्यालय से लेकर थाना तक हंगामा करने वाले मैट्रिक परीक्षा 131 उपद्रवी छात्रों को गिरफ‍्तार किया गया है। जिन्हें चलान किया गया है। इन उपद्रवी छात्रों को न्यायिक हिरासत में ले ली गई है।
डीएसपी राकेश कुमार ने बताया कि प्रथम पाली में परीक्षा का बहिष्कार कर उपद्रव मचाने वाले सभी छात्रों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। जो लोग हिरासत में लिए गए हैं, उन्हे न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है। इसके बाद अन्य को चिन्हित करने की प्रक्रिया की जा रही है। जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जायेगी। छात्रों के उपद्रव के कारण लाखों महाविद्यालय की निजी व सरकारी संपत्ति का नुकसान हुआ है। जिसका भी आकलन किया जा रहा है।  टीम गठित की गयी है जो क्षति का आकलन कर रही है। जल्द ही फरार आरोपी छात्रों को गिरफ‍्तार किया जायेगा। राजाराम साह केन्द्र पर दोनो पाली में नंद हाई स्कूल के ही बच्चे परीक्षा दे रहे थे। प्रथम पाली में छात्रों की संख्या 650, जबकि दूसरी पाली में 624 छात्रो को परीक्षा देना था।    

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS