ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मोतिहारी
मैट्रिक परीक्षा: एमजेके केंद्र पर कुव्यव्स्था देख भड़के डीएम, केंद्राधीक्षक हटाए गए
By Deshwani | Publish Date: 21/2/2018 7:44:18 PM
मैट्रिक परीक्षा: एमजेके केंद्र पर कुव्यव्स्था देख भड़के डीएम, केंद्राधीक्षक हटाए गए

एमजेके परीक्षा केंद्र के बाहर उमड़ी भीड़। तस्वीर सोहराब आलम की

मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जिले में संचालित हो रहे हैं। इस दौरान मैट्रिक की परीक्षा का निरीक्षण करने निकले जिलाधिकारी ने एमजेके परीक्षा केंद्र के अव्यवस्था देख भड़क उठे। उन्होंने केंद्राधीक्षक समेत सभी सुरक्षा में तैनात सभी सुरक्षाकर्मियों को हटाने का निर्देश तत्काल जारी कर दिया। दरअसल, परीक्षा केंद्र के निरीक्षण में जब जिलाधिकारी रमण कुमार एमजेके प्लस टू महिला स्कूल पहुंचे, तब परीक्षा केंद्र के बाहर धारा 144 का प्रभाव नहीं दिख रहा था। साथ ही मुख्य द्वार के मजिस्ट्रेट भी अनुपस्थित थे। पुलिस पदाधिकारी के अलावा पुलिसकर्मी होमगार्ड मुस्तैद नहीं थे। साथ ही लड़कियों का केंद्र होने के बावजूद फ्रिस्किंग का स्थान चिन्हित नहीं था।
इसके अतिरिक्त परीक्षा केंद्र पर लगाये गए जेनरेटर चालक के पास स्मार्ट फ़ोन बरामद भी किया गया। लिहाजा, जिलाधिकारी भड़क उठे और अविलंब केंद्राधीक्षक को हटाकर किसी सक्षम को प्रतिनियुक्त करने का आदेश देते हुए केंद्राधीक्षक से कारण पूछा और विभागीय कार्रवाई का निर्देश डीईओ को दिया। उन्होंने बताया कि एमजेके गर्ल्स परीक्षा केंद्र पर तैनात अन्य लोगों पर कार्रवाई के अलावा केंद्र पर तैनात किए गए पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई के लिए पुलिस अधीक्षक को पत्र दिया जा रहा है।

16 वीक्षकों ने नहीं किया योगदान
पीपराकोठी : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा में थाना क्षेत्र के जीवधारा हाई स्कूल में पहले दिन भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार को आरंभ हुई. परीक्षा के दौरान 16 वीक्षक अपने कर्तव्य से गायब रहे. कुल48 शिक्षकों के नाम पत्र निर्गत किये गये थे, जिसमें से मात्र 32 शिक्षकों ने योगदान देकर वीक्षण कार्य किया, जबकि 36 वीक्षकों की आवश्यकता थी. वही प्रथम पाली में कुल 771 परीक्षार्थियों में से 764 परीक्षार्थी उपस्थित हुए, जबकि दूसरी पाली में 848 परीक्षार्थी में सभी उपस्थित रहे. केंद्र के केंद्राधीक्षक जाकिर हुसैन सहित दो दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी व  पुलिस बल सक्रिय रूप से मौजूद थे.

चिरैया के दो परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में 2301 में 2285 परीक्षार्थी हुए शामिल

चिरैया: मैट्रिक परीक्षा के लिए प्रखंड मुख्यालय चिरैया में छात्राओं के लिए बनाए गए दो परीक्षा केंद्र, महादेव साह हाई स्कूल चिरैया व आदर्श मध्य विद्यालय चिरैया में प्रथम व द्वितीय पाली में आयोजित अंग्रेजी सामान्य विषय की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त माहौल में संपन्न हुई। बता दें कि महादेव साह हाई स्कूल में प्रथम पाली में दो और द्वितीय पाली में 9 विद्यालयों के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जहां प्रथम पाली में कुल 762 परीक्षार्थियों में से 760 परीक्षरार्थी परीक्षा में शामिल हुए। वहीं द्वितीय पाली में कुल 619 में से कुल 615 परीक्षरार्थी परीक्षा में भाग लिया। वहीं आदर्श मध्य विद्यालय में एकमात्र हाई स्कूल ढाका का परीक्षा केंद्र बनाया गया है, जहां प्रथम पाली में कुल 451 परीक्षार्थियों में से 448 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। वहीं द्वितीय पाली में कुल 469 परीक्षार्थियों में से कुल 462 परीक्षार्थी भाग लिए। केंद्राधीक्षक मो. जैनुद्दीन व मो. कमरुल होदा ने बताया कि परीक्षा केंद्रों से किसी परीक्षार्थी को निष्कासित नहीं किया गया है। बता दें कि महादेव साह हाई स्कूल चिरैया परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट के रूप में राजेश कुमार, पिंकी कुमारी व रंजना कुमारी तथा आदर्श मध्य विद्यालय चिरैया में पिंकी कुमारी, रामनाथ चौधरी व संजय कुमार की देख-रेख में परीक्षा आयोजित की गई। महादेव साह हाई स्कूल प्रखंड कार्यालय के समीप स्थित है। सिकरहना एसडीएम मनोज कुमार रजक, सीओ मो. रेयाज शाहिद व मनोज कुमार, सतीश कुमार व मनोज कुमार आदि ने दोनों परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।








image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS