ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी अभियंत्रण महाविद्यालय में प्राध्यपकों पर हमला व तोड़फोड़, कॉलेज छात्रों के विरूद्ध एफआईआर, कॉलेज व होस्टल में अगले आदेश तक छुट्टीमोतिहारी के छतौनी में स्पोर्स्टस क्लब मैदान से आर्म्स के साथ 4 गिरफ्तार, एसपी ने कहा-अपराध के लिए जुट थे हथियारों के सौदागरकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नागालैंड में मोन मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखीराष्ट्रपति ने गुरु रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दींनई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में खेलों को एक गौरवपूर्ण स्थान दिया गया है : प्रधानमंत्रीसीतामढ़ी के मेजरगंज में शहीद हुए सब इंस्पेक्टर दिनेश राम का मोतिहारी के बरनावाघाट पर राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कारकोई भी सरकार किसानों को नुकसान पहुंचाने वाले कानून बनाने की हिमाकत नहीं कर सकती- श्री तोमरपुद्दुचेरी में प्रधानमंत्री ने कई विकास परियोजनाओं की शुरूआत की
झारखंड
कंदनी नदी उफान पर, बक्सी का संपर्क टूटा
By Deshwani | Publish Date: 25/7/2017 8:32:14 PM
कंदनी नदी उफान पर, बक्सी का संपर्क टूटा

लोहरदगा,  (हि.स.)। कैरो प्रखंड क्षेत्र के कंदनी नदी में आयी बाढ़ के बाद आदिवासी बहुत गांव बक्सी के लोगों का संपर्क प्रखंड मुख्यालय एवं अन्य गांवों से कट गया है। इस गांव में 100 परिवारों में लगभग 1500 जनसंख्या निवास करती है। गांव से नहीं निकल पाने के कारण लोगों के पास खाने पीने की समस्या उत्पन्न हो गयी है। बक्सी गांव पहाड़ की तलहटी पर बसा गांव है, जहां सिर्फ आदिवासी समुदाय के लोग रहते हैं। यहां के लोग पूरी तरह से कैरो पर निर्भर हैं। इस गांव में न तो कोई दुकान है और न ही कोई अन्य सुविधा। नदी में पानी भर जाने के बाद इन लोगों को गांव से निकलना मुश्किल हो रहा है। गांव के लोगों का गांव से निकलने का मात्र एक रास्ता कंदनी नदी होते हुए है, जो बाढ़ आने के बाद बंद हो गया है।
सूखे मौसम में तो इस गांव के लोग पहाड़ के किनारे-किनारे किसी प्रकार गांव से ढ़ाबे के रास्ते निकलते हैं। लेकिन बरसात पहुंचते ही यह रास्ता बंद हो जाता है। नदी में जब तक बाढ़ नहीं आता लोग किसी प्रकार जान जोखिम में डालकर अपने गांव पहुंचते हैं लेकिन नदी में ज्यादा पानी हो जाने के बाद इस गांव के लोगों का निकलना मुश्किल हो जाता है। खेती के इस मौसम में गांव से नहीं निकल पाने से किसान खाद सहित अन्य खाद्य सामान भी नहीं खरीद पा रहे हैं। इस गांव के लोग लंबे समय से नदी में पुल निर्माण की मांग कर रहे हैं > लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई लाभ नहीं हुआ है। नदी में ज्यादा पानी बढ़ जाने के कारण इस गांव के बच्चों को तीन महीने स्कूल बंद कर देना पड़ता है। इस गांव के विद्यार्थी कैरो स्कूल में पढ़ाई करते हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS