ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
प्रशिक्षण लेकर स्वरोजगार शुरू करें युवा: विनय कुमार
By Deshwani | Publish Date: 31/3/2017 5:55:24 PM
प्रशिक्षण लेकर स्वरोजगार शुरू करें युवा: विनय कुमार

प्रतीकात्मक फोटो

खूंटी, (हि.स.)। जिला योजना पदाधिकारी सह कौशल विकास पदाधिकारी विनय कुमार ने सक्षम झारखंड कौशल विकास योजना के तहत शुक्रवार को गायत्री नगर में पीसीएफसीटी प्रशिक्षण का उद्घाटन किया। इस मौके पर कुमार ने कहा कि कौशल विकास राज्य और देश दोनों की प्रगति के लिए काफी महत्वपूर्ण है। युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी और उच्च तकनीकी शिक्षा व कौशल विकास विभाग की ओर से राज्य में कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों में कौशल विकास का प्रशिक्षण देने की जिम्मेवारी अलग-अलग संस्थानों को दी गयी है। खूंटी में सेंटर फॉर कम्पीटेंसी ट्रेनिंग पीसीएफसीटी, चेन्नई को दी गयी है। 

उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे प्रशिक्षण लेकर स्वरोजगार शुरू करें और जीवन स्तर में सुधार लायें। संस्था के निदेशक पीके श्रीधरण ने बताया कि इस संस्था में फिलहाल ऑटोमोटिव सर्विस टेक्नीशियन (दो व तीन पहिया वाहन) और वेल्डिंग टेक्नीशियन का प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण की अवधि तीन माह है। संस्था के झारखंड प्रभारी रूप नारायन ने कहा कि 18 से 35 आयु वर्ग का कोई भी स्थानीय निवासी प्रशिक्षण पाने का हकदार है। उन्होंने कहा कि यहां प्रशिक्षण निःशुल्क है। इस मौके पर स्थापना उप-समाहर्ता जामिनी कांत, कार्यपालक दंडाधिकारी मेघनाथ उरांव व मुखिया सुशील संगा और काफी संख्या में छात्र और अन्य उपस्थित थे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS