ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
कटिहार
आंदोलन कर रहे विस्थापितों पर पुलिस ने बरसायीं लाठियां, दर्जनों घायल
By Deshwani | Publish Date: 31/5/2018 8:52:14 PM
आंदोलन कर रहे विस्थापितों पर पुलिस ने बरसायीं लाठियां, दर्जनों घायल

 कटिहार।  बिहार के कटिहार में पुर्नवास की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे विस्थापितों पर पुलिस ने गुरुवार को जमकर लाठियां भांजी।  जिसमें तकरीबन आधा दर्जन आंदोलनकारी घायल हो गये।  जिसमें एक महिला की स्थिति नाजुक बनी हुई है।  जबकि, आंदोलन की अगुवाई कर रहे विक्टर झा, एएम हक सहित एक अन्य को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।  समाहरणालय के आसपास प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दिया है। 

 
गौरतलब हो कि पुर्नवास संघर्ष समिति के बैनर तले बुधवार को जेल भरो आंदोलन के तहत विक्टर झा के नेतृत्व में हजारों की संख्या में विस्थापितों ने समाहरणालय का घेराव किया था।  पूरे दिन व पूरी रात विस्थापित परिवार समाहरणालय का घेराव कर डटे रहे।  आरोप है कि जिला प्रशासन ने समाहरणालय के आसपास की बिजली रात को कटवा दी।  इससे हजारों महिला, पुरुष व बच्चे अंधेरे में पूरी रात गुजारने को विवश हुए।  यहीं नहीं, आसपास के होटल, नास्ता सहित अन्य दुकानों को भी जबरन बंद करा दिया।  इससे आक्रोशित आंदोलनकारियों ने गुरुवार की सुबह से जिला प्रशासन के विरोध में जमकर नारेबाजी कर रहे थे। 
 
इसी बीच दोपहर में एक महिला प्रदर्शनकारी को पुलिस ने किसी बात पर पिटाई कर दी।  इसके बाद प्रदर्शनकारियों का गुस्सा भड़क गया।  धरने पर बैठे सभी प्रदर्शनकारियों ने वहां से उठ कर कटिहार-कोढ़ा मुख्य मार्ग को जाम कर पुलिस, प्रशासन के विरोध में जमकर नारेबाजी करने लगे।  इस दौरान आंदोलनकारियों ने एसडीओ गेट, समाहरणालय के गेट को भी पूरी तरह से जाम कर दिया।  
 
इस बीच एसडीओ नीरज कुमार, एसडीपीओ अनिल कुमार सहित अन्य अधिकारी पुलिस दल बल के साथ एसडीओ गेट के पास पहुंचे तथा मुख्य गेट को खुलवाने में जुट गये।  इस दरम्यान पुलिस व आंदोलनकारियों में काफी बहस व धक्का-मुक्की होने लगी।  उसके बाद सभी आंदोलनकारी एसडीओ गेट को खाली कर पुन: समाहरणालय गेट पर बढ़ने लगे। जिस क्रम में पीछे से पुलिस आंदोलनकारियों को धकेलकर जगह खाली कराने का निर्देश देते रहे।  जब दोनों ओर से बहस व धक्का-मुक्की हुई तो अंतत: पुलिस ने लाठियां भांजनी शुरू कर दी।  इसमें विक्टर झा सहित आधा दर्जन लोग घायल हो गये।  साथ ही दर्जनों लोग पुलिस के लाठी से चोटिल होने के बाद इधर उधर भागते दिखे। 
 
लोगों का आरोप है कि पुलिस ने खदेड़-खदेड़ कर आंदोलनकारियों को पीटा। इसमें एक महिला पुतूल देवी गंभीर रूप से घायल हो गयी। इसे जिला प्रशासन ने इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया। जहां चिकित्सक ने उसकी नाजुक स्थिति को देखते हुए उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया। इधर पुलिस ने संस्थापक विक्टर झा, एमआर हक सहित अन्य लोगों को हिरासत में लिया है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS