ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्वी चंपारण के कई इलाकों में बेमौसम बारिश और बर्फबारी होने से बढ़ी ठंड, दिखा शिमला जैसा नजाराबेतिया में मूर्छितावस्था में अधमरी महिला मिली, ग्रामीणों ने मझौलिया पीएचसी में कराया भर्ती करायासाबरमती आश्रम में राष्ट्रपति ट्रंप ने पत्नी मेलानिया के साथ चरखा चलाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित कीचीन से कच्चे माल की आपूर्ति में व्यवधान के संबंध में वित्त मंत्री ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाईजम्मू-कश्मीर में पंचायत उपचुनाव सुरक्षा मुद्दों और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों की अनिच्छा के कारण स्थगितअशरफ गनी अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति चुने गएबिहार के गया में कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज को देखरेख के लिए अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कराया गया भर्तीऔरंगाबाद में रफीगंज-शिवगंज पथ पर तेज रफ्तार ट्रक ने ऑटो में मारी टक्कर, दो मासूमों सहित 10 लोगों की मौत
कटिहार
टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने को हुई जागरुकता रैली
By Deshwani | Publish Date: 7/2/2018 8:03:29 PM
टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने को हुई जागरुकता रैली

 कटिहार, (हि.स.)। जिले में सघन मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को शत-प्रतिशत टीकाकृत करने हेतु लोगों को जागृत करने के उद्देश्य से स्थानीय सदर अस्पताल परिसर से जागरुकता रैली को जिला पदाधिकारी, मिथिलेश मिश्र, कदवा के विधायक शकील अहमद खान एवं महापौर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

 
सघन मिशन इन्द्रधनुष के बारे में जागरुकता लाने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति, लायंस क्लब ऑफ कटिहार सेंटेनियल, अनुपम, फेमिना तथा स्काउट्स गाइड, एनसीसी, ए.एन.एम. तथा आशा के द्वारा एक रैली निकाली गई। यह रैली सदर अस्पताल से शाहिद चौक होते हुए महात्मा गांधी पथ, पानी टंकी चौक होते हुए दुर्गा स्थान, रामपाड़ा, शिव मंदिर चौक होते हुए सदर अस्पताल में समाप्त हुई। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रतिरक्षण से वंचित बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं को इस कार्यक्रम के अंतर्गत पूर्ण प्रतिरक्षित करना है। 
 
उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम का चौथा चरण 8 फरवरी से शुरू होकर 18 फरवरी तक चलेगा। सघन मिशन इन्द्रधनुष के तहत यह कार्यक्रम जिले के सभी प्रखंडों में आयोजित होगा। सभी प्रखंडों को मिलाकर कुल 181 सत्र का आयोजन होगा, जिसमें 4475 बच्चे एवं 928 गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किया जाना है। प्रतिरक्षण कार्यक्रम के दौरान टी.टी., बी.सी.जी. , पेंटावेलेंट, डी.पी.टी., ओ.पी.भी, मिज्जिल्स , एफ.आई.पी.भी, विटामिन-ए का टीका दिया जा रहा है। 
 
इस मौके पर जिला पदाधिकारी ने बताया कि यह कार्यक्रम पूरे भारतवर्ष के 24 राज्यों में संचालित है एवं बिहार के कुल 16 जिलों तथा पटना शहरी क्षेत्र में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कटिहार जिले में प्रतिकूल प्रभाव के लिए कुल 17 मेडिकल टीमें लगायी गयी हैं। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. राघवेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि इस दौरान किसी भी प्रतिकूल घटना होने पर जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06452-242400 से संपर्क किया जा सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS