ब्रेकिंग न्यूज़
शहीद सैन्य पदाधिकारी व सैनिकों की वीर नारियों के सम्मान समारोह बिहार के राज्यपाल ने किए 92 वीर नारियों को सम्मानितनेपाल के मकवानपुर में चार बच्चों समेत आठ भारतीय पर्यटकों की मौतभाजपा नेता रवि किशन ने शाहीनबाग़ के विरोध को बताया विपक्ष की साजिश, कहा - 500 रुपये लेकर महिलाएं कर रहीं प्रदर्शनपरीक्षा में अच्‍छे अंक ही सबकुछ नहीं - मोदी, परीक्षा पे चर्चा-2020 कार्यक्रम में देश भर के दो हजार से अधिक विद्यार्थी ले रहे भागजम्‍मू कश्‍मीर के शोपियां जिले में 3 आतंकवादी ढेर, सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ जारीतहकीकात बाद दें किराया, मोतिहारी के अंबिकानगर लॉज से पटना से अपहृत छात्र मुक्त, प्रिंस पाण्डेय समेत 5 गिरफ्तारमोतिहारी की सांस्कृतिक भूमि को उर्वरा बनानेवाले पूर्व वीसी डॉ वीरेन्द्रनाथ पाण्डेय का पटना में निधनकेन्द्र सरकार के गृह राज्यंत्री, बिहार के भाजपा अध्यक्ष व विधायक साथ रक्सौल में 47 वी बटालियन आउट पोस्ट का जायजा लिया
झारखंड
हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को लेंगे झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ,पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, राहुल, प्रियंका गांधी समेत कई दिग्गज होंगे शामिल
By Deshwani | Publish Date: 28/12/2019 7:53:18 PM
हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को लेंगे झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ,पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, राहुल, प्रियंका गांधी समेत कई दिग्गज होंगे शामिल

रांची झारखंड में महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार व झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में दोपहर 2 बजे शपथ लेंगे। वे राज्य के 11वें मुख्यमंत्री होंगे। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए देश के कद्दावर नेताओं और उद्योगपतियों सहित कई हस्तियों को आमंत्रित किया गया है। इसमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार सहित 30 से अधिक दिग्गज नेताओं ने आने की सहमति प्रदान कर दी है।

 
जिन लोगों ने आने की सहमति दी है उनमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, झामुमो सुप्रीम शिबू सोरेन, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, कांग्रेस कोषाध्यक्ष अहमद पटेल, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बिहार के पूर्व उपमुख्यमत्री तेजस्वी यादव, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, पूर्व राज्यसभा सदस्य शरद यादव, डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन, बसपा अध्यक्ष मायावती, सांसद कनीमोझी, कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत, सीपीआई नेता कन्हैया कुमार, कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, झारखंड कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह, कांग्रेस नेता उमंग सिंघार, सांसद टीआर बालू के नाम शामिल हैं।
 
दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे हेमंत
 
झामुमो के हेमंत सोरेन दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले हेमंत ने जुलाई 2013 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। जेएमएम, राजद और कांग्रेस के साथ मिलकर उन्होंने एक साल पांच महीने पंद्रह दिनों तक सरकार चलाई थी।
 
हेमंत के साथ दो ही मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना
 
झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। फिलहाल उनके अकेले शपथ ग्रहण करने की संभावना ज्यादा है। मंत्रियों के नामों पर सहमति नहीं बन पा रही है। पद सीमित हैं और दावेदार ज्यादा। सांकेतिक तौर पर हेमंत के साथ झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस के एक-एक विधायक को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है।
 
रघुवर दास भी आएंगे शपथ ग्रहण समारोह में
 
झारखंड के कार्यवाहक मुख्यमंत्री रघुवर दास भी हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मौजूद रहेंगे। 27 दिसंबर को हेमंत सोरेन ने स्वयं उन्हें फोन कर शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी आमंत्रित किया गया है लेकिन उनके आगमन की स्वीकृति नहीं मिली है। हेमंत सोरेन ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन, अर्जुन मुंडा, मधु कोड़ा को भी समारोह में आमंत्रित किया है।
 
 
चार तरह के पास की व्यवस्था
 
शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रशासन की ओर से चार तरह के पास दिये जा रहे हैं। इसमें सफेद, पीला, ब्लू और हरा पास शामिल है। आयोजन स्थल तक सिर्फ पासयुक्त वाहनों को ही जाने की अनुमति है। मंच पर बैठने वाले अतिथियों को सफेद पास दिये जा रहे हैं। सफेद पास युक्त वाहन वीवीआईपी गेट से प्रवेश कर स्थल तक पहुचेंगे। पार्किंग व्यवस्था सभास्थल के पीछे ही की गई है। वीवीआईपी के लिए पीले पास जारी किये जा रहे हैं। ब्लू पासयुक्त वीआईपी के लिए वाहनों के पार्किग की व्यवस्था मोरहाबादी स्थित टीओपी और आर्मी मैदान में की गई है। गेट नंबर तीन से हरा पासयुक्त और गेट नंबर दो से ब्लू पासयुक्त वाहनों के प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इन दोनों गेटों के बीच में किसी भी प्रकार के वाहनों का पड़ाव पूरी तरह से वर्जित रहेगा। मीडियाकर्मियों के लिए एसएसपी आवास चौक से डीसी आवास होते हुए आर्मी मैदान के समीप चिह्नित ब्लू पासयुक्त वाहनों के लिए बने पार्किंग स्थल पर वाहन पार्क करने की व्यवस्था की गई है। 
 
मुख्य सचिव और डीजीपी ने लिया समारोह स्थल का जायजा
 
शनिवार की दोपहर करीब एक बजे मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी, डीजीपी केएन चौबे, आईजी, एसएसपी अनीश गुप्ता और डीसी राय महिमापत रे सहित अन्य अधिकारी कार्यक्रम स्थल मोरहाबादी मैदान पहुंचे और शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों का निरीक्षण किया। उन्होंने मंच पर चढ़ने-उतरने की व्यवस्था और एंट्री-एग्जिट प्वाइंट का भी जायजा किया। इसके साथ ही शपथ ग्रहण समारोह को लेकर 29 दिसंबर को ट्रैफिक रूट में बदलाव किया गया है। रांची के डीसी राय महिमापत रे ने कहा कि बिना मान्य पास या अनुमति किसी भी व्यक्ति का प्रवेश मैदान में नहीं होगा। एसएसपी ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान 2 हजार अतिरिक्त पुलिस बल के जवान तैनात किए जाएंगे। इन्हें एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक तैनात किया जाएगा।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS