ब्रेकिंग न्यूज़
नेपाल से वतन लौट रहे करीब 400 भारतीय को बीरगंज प्रशासन ने रोका, डिटेंशन सेन्टर में खाने-पीने की व्यवस्था नहीं, कर रहे भारत बुलाने की अपीलउत्तर बिहार के ख्यातिप्राप्त सर्जन डॉ. आशुतोष शरण ने PM Cares Fund व CM Releaf Fund को दी कुल 2 लाख 50 हजार की आर्थिक सहायता, पूरी की दिली ख्वाहिशपूर्व केन्द्रीय कृषिमंत्री मोतिहारी सांसद लॉकडाउन में देशभर में फंसे सैकड़ो चंपारणवासियों को भोजन मुहैया करा रहे हैंलोगों के अनुरोध पर आपातकाल में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष - PM CARES की घोषणा, नोट करें खाता नम्बरहाइड्रो-ऑक्‍सी-क्‍लोरोक्विन कोविड- 19 में कारगर, आवश्‍यक दवा घोषित, बिक्री और वितरण नियंत्रित करने संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की अधिसूचना जारीपूरे देश में 562 संक्रमित मामलों की पुष्टि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने की, 41 संक्रमित मरीज हुए स्वस्थईरान से एयरइंडिया के विशेष विमान से लाये गये 277 लोग आज सुबह पहुंचे जोधपुर हवाई अड्डाआज शाम प्रधानमंत्री अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे बातचीत
झारखंड
झारखंड विधानसभा चुनाव परिणामों के प्रसार की व्यवस्था वेबसाइट http://results.eci.gov.in व हेल्पलाइन मोबाइल एप पर भी
By Deshwani | Publish Date: 22/12/2019 11:41:00 PM
झारखंड विधानसभा चुनाव परिणामों के प्रसार की व्यवस्था वेबसाइट http://results.eci.gov.in व हेल्पलाइन मोबाइल एप पर भी

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने एक एकीकृत आईसीटी काउंटिंग एप्लिकेशन विकसित किया है जो वेबसाइट http://results.eci.gov.in और मतदाता हेल्पलाइन (एंड्रॉइड और आईओएस) मोबाइल ऐप पर चुनाव परिणाम प्रदर्शित करेगा।
 
 
यह वेबसाइट 23 दिसंबर 2019 को सुबह 8 बजे से झारखंड विधान सभा के लिए आम चुनाव के परिणामों को प्रदर्शित करना शुरू कर देगी। यह आंकड़ा भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित केंद्रीयकृत सॉफ्टवेयर ‘एनकोर’ में सीधे निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दर्ज किया जाता है। यह एप्लिकेशन निर्वाचन अधिकारियों को सॉफ्टवेयर में सारिणी-वार डेटा दर्ज करने की अनुमति देता है, जिससे समय में काफी बचत होती है और परिणाम और रुझान आंकड़ों को त्रुटि-मुक्त बना देता है।
 

2. ईसीआई की आईसीटी टीम द्वारा विकसित गणना सॉफ्टवेयर, मतगणना प्रक्रिया के दौरान विभिन्न प्रकार की वैधानिक रिपोर्टों के निर्माण की सुविधा प्रदान करता है, जो निर्वाचन अधिकारियों के लिए अनिवार्य हैं जैसे कि फॉर्म -20 तैयारी / अंतिम परिणाम शीट का संकलन, परिणाम की औपचारिक घोषणा के लिए 21-सी, इत्यादि। निर्वाचन अधिकारी मतगणना समाप्त होने के बाद इन सिस्टम-जनरेटेड रिपोर्ट्स को डाउनलोड कर सकते हैं और एक बाधा मुक्त वातावरण में वैधानिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।
 

3. भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव रुझान टीवी भी लॉन्च किया है, जिस पर वास्तविक समय में परिणामी रुझानों के बेहद सूक्ष्म विवरण सचित्र के साथ प्रकाशित होते हैं। निर्वाचन अधिकारियों द्वारा आधिकारिक रूप से घोषित किए जाने के बाद जब प्रत्येक राउंड की गिनती के डेटा को आधिकारिक तौर पर घोषित किया जाता है, तो डेटा को उन्नत सुरक्षित तकनीकों का उपयोग कर, किसी मैनुअल हस्तक्षेप के बिना, चुनाव रुझान टीवी पर प्रदर्शित किया जाता है। निर्वाचन अधिकारियों और मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा इन पैनलों को अनुकूलित और कॉन्फ़िगर किया जा सकता है तथा बड़े टीवी पैनलों का उपयोग करके सार्वजनिक स्थानों पर स्वचालित रूप से प्रदर्शित किया जा सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS