ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्वी चंपारण के कई इलाकों में बेमौसम बारिश और बर्फबारी होने से बढ़ी ठंड, दिखा शिमला जैसा नजाराबेतिया में मूर्छितावस्था में अधमरी महिला मिली, ग्रामीणों ने मझौलिया पीएचसी में कराया भर्ती करायासाबरमती आश्रम में राष्ट्रपति ट्रंप ने पत्नी मेलानिया के साथ चरखा चलाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित कीचीन से कच्चे माल की आपूर्ति में व्यवधान के संबंध में वित्त मंत्री ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाईजम्मू-कश्मीर में पंचायत उपचुनाव सुरक्षा मुद्दों और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों की अनिच्छा के कारण स्थगितअशरफ गनी अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति चुने गएबिहार के गया में कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज को देखरेख के लिए अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कराया गया भर्तीऔरंगाबाद में रफीगंज-शिवगंज पथ पर तेज रफ्तार ट्रक ने ऑटो में मारी टक्कर, दो मासूमों सहित 10 लोगों की मौत
झारखंड
कल रांची आएंगे प्रधानमंत्री मोदी, देश भर के व्यापारियों को देंगे बड़ी सौगात, कई योजनाओं की करेंगे शुभारंभ
By Deshwani | Publish Date: 11/9/2019 1:43:50 PM
कल रांची आएंगे प्रधानमंत्री मोदी, देश भर के व्यापारियों को देंगे बड़ी सौगात, कई योजनाओं की करेंगे शुभारंभ

रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (12 सितंबर) रांची की धरती से देश भर के छोटे व्यापारियों, दुकानदारों और स्वरोजगार करनेवालों को सौगात देंगे। वे खुदरा व्यापारी, दुकानदार व स्वरोजगारधारी पेंशन योजना की शुरुआत करेंगे। 
 
इस योजना के तहत 60 वर्ष पूरा होने पर छोटे व्यापारियों, दुकानदारों और स्वरोजगार करने वाले लोगों को 3,000 रुपये पेंशन दी जायेगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सूचना भवन में प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय से मंगलवार को बताया गया कि पीएम मोदी इस योजना की शुरुआत भी रांची से करेंगे। 
 
इस योजना का लाभ पाने के लिए व्यापारियों को निबंधन कराना होगा। निबंधन की पात्रता 18 से 40 वर्ष तक के छोटे व्यापारी या स्वरोजगारधारी होंगे। अपनी उम्र के मुताबिक व्यापारियों व स्वरोजगारधारी को  55 से 200 रुपये हर महीने जमा कराने होंगे। उनके द्वारा जमा राशि के बराबर भारत सरकार भी अपना अंशदान देगी। निबंधित व्यापारी के 60 वर्ष पूरा होने पर उन्हें 3,000 रुपये अाजीवन पेंशन के रूप में दी जायेगी।
 
मुख्यमंत्री दास ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 11 बजे रांची बिरसा मुंडा हवाई अड्डा पहुंचेंगे। वहां से सीधे नवनिर्मित विधानसभा भवन परिसर जायेंगे। विधानसभा भवन का अवलोकन कर सेंट्रल हॉल में सभी विधायकों से मिलेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नयी विधानसभा का डाक टिकट भी जारी करेंगे।
 
प्रधानमंत्री के लिए बड़े स्क्रीन पर पूरे विधानसभा भवन की बनावट और व्यवस्था दिखाने का इंतजाम किया गया है। विधानसभा से वह प्रभात तारा मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में पहुंचेंगे। वहां केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान मानधन योजना की ऑनलाइन शुरुआत करेंगे। 
 
प्रधानमंत्री अनुसूचित जनजाति समुदाय के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए देश में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की लांचिंग करेंगे। इनमें से 69 झारखंड में होंगे। वहीं प्रधानमंत्री साहिबगंज में निर्मित बहुचर्चित मल्टी मॉडल टर्मिनल का भी ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। वहां पोत पर माल लदाई और अन्य व्यवस्था देखेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री झारखंड सरकार के नये सचिवालय भवन का शिलान्यास भी करेंगे। 1,238 करोड़ रुपये की लागत से नया सचिवालय भवन का निर्माण कराया जाना है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS