ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ईद के मौके पर झारखंडवासियों को दी हज हाउस की सौगात
By Deshwani | Publish Date: 4/6/2019 5:33:33 PM
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ईद के मौके पर झारखंडवासियों को दी हज हाउस की सौगात

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राजधानी के कडरू में हज हाउस के उदघाटन के दौरान कहा कि झारखंड सरकार सबका साथ सबका विकास के साथ सबके विश्वास जीतने में भरोसा रखती है। यही कारण है कि झारखंड बनने के इतने वर्षों के बाद आज हमारी सरकार ने मुस्लिम धर्मावलंबियों की पुरानी मांग को पूरा करते हुए आधुनिक और भव्य हज हाउस का निर्माण कराया है। हमारा मानना है कि गरीबी का कोई धर्म नहीं होता है। गरीब की सेवा ही हमारी सरकार का धर्म है। 

 
उन्होंने कहा कि हर समस्या का एक ही समाधान है और वो है विकास। हमारी सरकार राज्य के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की योजनाओं को राज्य सरकार धरातल पर उतार रही है। दोनों सरकारें किसी धर्म विशेष के लिए काम नहीं करती है। हमारे लिए हर नागरिक महत्वपूर्ण है। हमारी लड़ाई गरीबी के खिलाफ है। सभी को आगे बढ़ने का अधिकार है।
 
 
मुस्लिम महिलाएं काफी हुनरमंद, प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ना लक्ष्य
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुस्लिम समाज के हितैषी बननेवालों ने उनकी कभी चिंता नहीं की। यह सोचने की बात है कि हज हाउस बनाने में भी गड़बड़ी की गयी। लोगों को अब सोच में बदलाव लाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री आवास योजना का सबसे ज्यादा लाभ गरीब और बेघर मुस्लमानों को मिला है। हर घर में शौचालय, हर घर में एलपीजी गैस जैसी योजनाओं में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम महिलाएं काफी हुनरमंद है। सरकार उन्हें प्रशिक्षित कर स्वरोजगार से जोड़ने का काम कर रही है। यहां भी एक सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की शुरूआत करें, सरकार हर संभव मदद करेगी। महिला शक्ति आगे बढ़ेगी, तो समाज और राज्य भी आगे बढ़ेगा। युवाओं को भी रोजगार देने के लिए कई प्रशिक्षण केंद्र चलाये जा रहे हैं।
 
नया भारत नया झारखंड बनाना हम सभी का लक्ष्य होना चाहिए
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य से गरीबी समाप्त करने का संकल्प लिया है। हमारी नियत साफ है, नीति स्पष्ट है। हमारे पास प्राकृति संसाधन, अच्छा वातावरण और मेहनतकश मानव बल हैं। हमारा लक्ष्य है कि झारखंड का नाम दुनिया के विकसित देशों की तुलना में आये। इसी ध्येय के साथ हम काम कर रहे हैं। हम सभी को मिल कर रही नये भारत और नये झारखंड का निर्माण करना है।
 
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हर वर्ग का हो रहा है विकास
कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि राज्य में पहले भी हज हाउस का निर्माण शुरू हुआ था, लेकिन बनने से पहले ही गिरने की नौबत आ गयी थी। आज हमारी सरकार ने हज हाउस बनवाया है। दोनों में जमीन आसमान का अंतर है। रघुवर दास के नेतृत्व वाली राज्य सरकार हर तबके के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हमारी सरकार गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं करती है। कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने देश का सबसे अच्छा हज हाउस बनाने का वादा किया था, जिसे आज पूरा कर दिया। हमारी सरकार की योजनाओं का लाभ हर समाज को मिल रहा है। झारखंड से हज के लिए जानेवाले यात्रियों की सुविधा का भी राज्य सरकार पूरा ध्यान रख रही है।
 
सभी लोग अपने, सबका विकास ही सरकार की प्राथमिकता
रांची के सांसद संजय सेठ ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास मंत्र के साथ काम कर रही है। हमारे लिए सभी लोग अपने हैं। सभी का बराबर का हक़ है।
 
क्या-क्या है खास 
01 फ्लोर व ग्राउंड फ्लोर पर प्रेयर हॉल। 
02 फ्लोर पर वीजा रूम, पासपोर्ट के लिए तीन कमरे। 
03 फ्लोर पर ट्रेनिंग रूम, किचन व मेस। 
02 वीआईपी रूम और ट्रेनिंग रूम। 
04 फ्लोर पर पुरुषों के लिए कॉमन हॉल। 
05 फ्लोर पर महिलाओं का कॉमन हॉल। 
150 पुरुषों और 80 महिलाओं के रुकने की व्यवस्था। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS