ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
सिम बॉक्स रैकेट का भंडाफोड़, एक व्यक्ति के नाम पर मिले 10 हजार कनेक्शन
By Deshwani | Publish Date: 24/10/2018 12:12:56 PM
सिम बॉक्स रैकेट का भंडाफोड़, एक व्यक्ति के नाम पर मिले 10 हजार कनेक्शन

रांची। झारखंड की राजधानी रांची में एटीएस की टीम ने सिम बॉक्स चला रहे एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है। शहर कांटा टोली और कांके रोड में छापा मारकर दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। इन दोनों सेंटरों पर सिम बॉक्स को फिक्स कर मोबाइल के फोन कॉल्स बायपास किए जा रहे थे। एसएसपी अनीश गुप्ता ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि एटीएस की कार्रवाई में इस गिरोह का खुलासा हुआ है। पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है। सिम बॉक्स के संचालकों की तलाश इंटरपोल को भी है।

 
जांच में यह पता चला है कि एक ही व्यक्ति के नाम पर एक मोबाइल प्राइवेट कंपनी के 10 हजार पोस्टपेड कनेक्शन जारी किए गए थे। हिरासत में लिए गए लोगों का मुख्य सरगना दिल्ली से इस पूरे नेटवर्क को संचालित करता था। इस सिम बॉक्स से पाकिस्तान, बांग्लादेश और अरब देशों में बातचीत की जाती थी और मैसेज भेजे जाते थे।
 
रांची में 10 हज़ार सिम कार्ड का सिम बॉक्स बरामद हुआ है। वहां से एक साथ 50 हज़ार लोगों को मैसेज भेजे जा सकते थे। इसका उपयोग धार्मिक उन्माद फैलाने में भी लाए जा सकते थे. फिलहाल एटीएस इस मामले में हिरासत में लिए गए लोगों से पुछताछ कर रही है। पुलिस को कई लिंक मिले हैं, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई करेगी।
 
 
रांची एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि मामला काफी संवेदनशील है और देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। इसमें जितने भी लोग शामिल हैं उनकी गिरफ्तारी जरूरी है। इसीलिए पुलिस गुप्त तरीके से काम कर रही है। एसएसपी ने यह स्वीकार किया है कि 77 साइबर अपराधियों के एक बड़े गिरोह पर शिकंजा कसा जा रहा है। अभी भी छापेमारी जारी है।
 
 
सिम बॉक्स की मदद से कॉल को बायपास किया जाता है। कोई कॉल इंटरकनेक्ट प्रोवाइडर से होकर पीएलआईएमएन(पब्लिक लैंड मोबाइल नेटवर्क) इंटरनेशनल गेटवे पर जाता है। फिर वहां से इंटरनेशनल कॉल को सिम बॉक्स की मदद से लोकल कॉल में कन्वर्ट कर दिया जाता है। कॉल कन्वर्ट करने का फायदा ये होता है कि मार्केट रेट पर कॉल चार्ज न लगकर लोकल कॉल का चार्ज लगता है। सिम बॉक्स से एक साथ कई जगह मैसेज भी भेजे जा सकते हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS