ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
भारत को ‘आयुष्मान’ बनाने के लिए स्वच्छता जरूरी : उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू
By Deshwani | Publish Date: 27/9/2018 6:08:09 PM
भारत को ‘आयुष्मान’ बनाने के लिए स्वच्छता जरूरी : उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू

रांची। उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने स्वच्छता को सामूहिक उत्तरदायित्व बताया और कहा कि देश को ‘आयुष्मान’ बनाने के लिए स्वच्छता को अपनाना जरूरी है। नायडू ने  ‘स्वच्छता ही सेवा है’ के तहत नामकुम में आयोजित जनसंवाद एवं जागरूकता समारोह को संबोधित करते हुए आज कहा कि सामुदायिक स्वच्छता सिर्फ सरकारी स्तर पर हो रहे प्रयास से प्राप्त नहीं किया जा सकता बल्कि इसके लिए सभी को संकल्प लेने की जरूरत है।

 
उन्होंने कहा कि देश का नागरिक होने के नाते सभी को स्वच्छता के लिए उनके हिस्से की जिम्मेदारी निभाने की आवश्यकता है, तभी स्वच्छता को सही मायने में धरातल पर उतारा जा सकेगा। उप राष्ट्रपति ने कहा कि भारत को आयुष्मान बनाने के लिए स्वच्छता अपनाना बेहद जरूरी है, क्योंकि ज्यादत्तर बीमारियां गंदगी से होती है। उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष एक लाख से ज्यादा बच्चे गंदगी की वजह से बीमार होते हैं। यही नहीं अस्वच्छता राष्ट्र के सम्मान को भी प्रभावित करता है। इसलिए, स्वच्छता के प्रति गंभीरता नितांत जरूरी है।
 
नायडू ने खुले में शौच से मुक्ति (ओडीएफ) के लिए झारखंड सरकार के प्रयासो की सराहना करते हुए कहा कि चार वर्ष पूर्व झारखंड मात्र 16 प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त हो पाया था लेकिन आज यह आंकड़ा 96 प्रतिशत पर पहुंच गया है। यह उछाल राज्य की स्वच्छता के प्रति जागरूकता और स्वच्छता अपनाने की प्रतिबद्धता का परिचायक है। उन्हें पूर्ण विश्वास है कि राज्य की इस प्रतिबद्धता के सुखद परिणाम सामने आएंगे और स्वच्छ भारत के सपने को पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बना कर इसके उदेश्य को पूरा किया जा सकता है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS