ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर रघुवर दास ने मजदूरों और सफाईकर्मियों को दिया तोहफा
By Deshwani | Publish Date: 17/9/2018 6:55:27 PM
प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर रघुवर दास ने मजदूरों और सफाईकर्मियों को दिया तोहफा

रांची । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा दिवस के तौर पर मनाते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मजदूरों और सफाइकर्मियों को तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि झारखंड सरकार सफाईकर्मियों को तीन से पांच दिन का प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें अकुशल से कुशल मजदूर की श्रेणी में लाएगी। इसके बाद उनका पारिश्रमिक बढ़ाकर 7053 रुपये कर दिए जाएंगे। अभी उन्हें 6612 रुपये प्रति माह मिलते हैं। इसके साथ ही, असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूरों को स्किल्ड किया जायेगा।

 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाईकर्मियों को निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि वे 10 रुपये में अपना रजिस्ट्रेशन करा कर मजदूर कल्याण योजना में शामिल हो सकेंगे। उन्हें प्रतिवर्ष कल्याण कोष में 100 रुपये की सहयोग राशि जमा करनी होगी।
 
उन्होंने कहा कि महिला या पुरुष मजदूर के अविवाहित दो बच्चों की शादी करने पर 30-30 हजार रुपये की सहायता दी जायेगी। यह सहायता बेटा और बेटी दोनों की शादी में मिलेगी। सफाईकर्मी बहनों को साइकिल और उनके बच्चों को 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना की शुरुआत की जा रही है। इसमें गरीबों और मजदूरों को 10 रुपये में शुद्ध और पेटभर भोजन मिलेगा। पहले चरण में यह योजना रांची, दुमका, जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो और पलामू में शुरू होगी।
 
रघुवर दास ने कहा, 'मेरी सरकार श्रमिकों के कल्याण, विकास और सम्मान देने के लिए प्रतिबद्ध है। मजदूरों और सफाईकर्मियों के प्रति मेरी अपार श्रद्धा है. श्रमशक्ति का सभी को सम्मान करना चाहिए। सरकार सफाईकर्मी, असंगठित क्षेत्र के मजदूर, गरीब, उपेक्षित, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग से आनेवाले लोगों को आर्थिक के साथ साथ सामाजिक न्याय दिला रही है। सेवा से बढ़कर कोई अन्य पुण्य काम नहीं है। मेरी सरकार गरीब, मजदूरों, सफाईकर्मियों, पिछड़ों की सेवा करनेवाली सरकार है। झारखंड के एक-एक व्यक्ति की उन्नति मेरा लक्ष्य है।'
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS