ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
पहाड़ी मंदिर में श्रावणी मेले को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में
By Deshwani | Publish Date: 27/7/2018 12:41:16 PM
पहाड़ी मंदिर में श्रावणी मेले को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में

 रांची। राजधानी के पहाड़ी मंदिर में शुक्रवार 27 जुलाई से श्रावणी मेला शुरू हो जायेगा। हालांकि, चंद्रग्रहण का सूतक लगने की वजह से पहाड़ी मंदिर के कपाट दोपहर 2:45 बजे के बाद बंद हो जायेंगे। लेकिन, रात से ही शिव भक्तों का मंदिर पहुंचना शुरू हो जायेगा और शनिवार तड़के वे भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे. इधर, पहाड़ी मंदिर में व्याप्त गंदगी को हटाने और टूटी-फूटी सीढ़ियों की मरम्मत का काम जारी है। 

 
उपायुक्त राय महिमापत रे और सदर अनुमंडल अधिकारी अंजलि यादव के निरीक्षण के बाद सीढ़ियों की मरम्मत का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। अधिक भू-स्खलन वाले क्षेत्रों की अस्थायी बैरिकेडिंग भी की गयी है। मंदिर के मुख्य द्वार पर फर्स्ट एड से संबंधित पंडाल भी बनाये गये हैं। यहां पर सदर अस्पताल की टीम प्रतिनियुक्त की जायेगी. नगर निगम की तरफ से प्रतिनियुक्त कर्मियों की तरफ से गंदगी की सफाई भी पूरी कर ली गयी है। रास्ते में स्टोन डस्ट के जरिये गड्ढों को भरने का काम भी पूरा कर लिया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से मंदिर में बिजली, पानी और सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध भी किये जा रहे हैं।
 
श्रावणी मेले को लेकर मंदिर परिसर में कावंरियों के लिए अलग मार्ग तय किया गया है। मंदिर के पीछे की सीढ़ी से कांवरिये मुख्य मंदिर तक पहुंचेंगे। यहीं से वे जल अर्पित कर वापस इसी मार्ग से लौटेंगे। पीछे की सीढ़ी से विश्वनाथ मंदिर, काली मंदिर और शनि मंदिर होते हुए इनके नीचे उतरने का रास्ता तय किया गया है। वहीं आम श्रद्धालु मुख्य मार्ग से मंदिर तक पहुंचेंगे। 
 
श्रावणी मेले के दौरान प्रत्येक सोमवार को रातू रोड से पहाड़ी मंदिर जानेवाले रास्ते, बानो मंजिल रोड से मंदिर आनेवाले रास्ते पर वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी। इसके लिए यातायात पुलिस कर्मियों को लगाया जायेगा। सोमवार के दिन प्रात: 3.30 बजे मंदिर में सबसे पहले सरकारी पूजा होगी। सुबह चार बजे मंदिर का पट आम भक्तों के लिए खुलेगा। शाम सात बजे मंदिर का पट बंद किया जायेगा। पहाड़ी मंदिर विकास समिति की तरफ से इसके बाद शृंगार किया जायेगा। फिर नौ बजे तक मंदिर का पट लोगों के दर्शन के लिए खुला रहेगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS