ब्रेकिंग न्यूज़
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: अब भ्रष्टाचार पर क्यों नहीं बोलते प्रधानमंत्री मोदी: राहुल गांधीहांगकांग ओपन टूर्नामेंट के पहले दौर में सिंधू की संघर्षपूर्ण जीत, प्रणीत बाहरसिंगापुर में प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया ‘एपिक्स’, 23 देशों के जुड़ेंगे दो अरब लोगराफेल डील पर सुनवाई खत्म, उच्चतम न्यायालय ने फैसला रखा सुरक्षितसुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार दुबई में शाही परिवार से मिलेट्रंप ने व्हाइट हाउस में जलाया दीया, कहा- मोदी का करता हूं सम्मान'मरजावां' फिल्म से जुड़ा एक और एक्ट्रेस का नाम, Twitter पर किया खुशी का इजहाररालोसपा नेता की गोली मारकर हत्या, परिजनों को ढांढस बंधाने पहुंचे उपेंद्र कुशवाहा
झारखंड
बाबाधाम श्रावणी मेला में श्रद्धालुओं को मिलेगा शुद्ध प्रसाद, प्रशासन ने बैठक कर तय की पेड़ा-चूड़ा की दरें
By Deshwani | Publish Date: 9/7/2018 6:01:47 PM
बाबाधाम श्रावणी मेला में श्रद्धालुओं को मिलेगा शुद्ध प्रसाद, प्रशासन ने बैठक कर तय की पेड़ा-चूड़ा की दरें

देवघर। राजकीय श्रावणी मेला के सफल संचालन और यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अनुमण्डल पदाधिकारी रामनिवास यादव की अध्यक्षता में पेड़ा, चूड़ा एवं ईलायची दाना की उपलब्धता, गुणवत्ता एवं दर निर्धारण करने के लिए बैठक की गयी। बैठक में एसडीओ ने कहा कि देवघर आने वाले श्रद्धालु जलार्पण के बाद यहां से प्रसाद के रूप में पेड़ा-चूड़ा एवं ईलायचीदाना खरीदते हैं। ऐसे में हम सभी की जिम्मेवारी है कि उन्हें गुणवत्तापूर्ण एवं निर्धारित दर पर प्रसाद उपलब्ध करवायी जाए।  

बैठक में एसडीओ ने सभी खुदरा एवं थोक व्यपारियों को  निर्देश दिया कि मेले के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा जाए एवं प्रतिष्ठान के ईद-गिर्द साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। एसडीओ ने कहा कि साथ ही यह भी ध्‍यान रखा जाए कि यहां आने वाले किसी भी कांवरियों से निर्धारित दर से अधिक पैसा ना वसूला जाए। उन्होंने कहा कि यदि किसी थोक या खुदरा विक्रेता द्वारा श्रावणी मेला के दौरान प्रसाद के निर्धारित दर से अधिक राशि वसूली जाती है तो दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। 
 
प्रसाद की मूल्‍य तालिका 
पेड़ा : 800 ग्राम खोवा एवं 200 ग्राम चीनी - 320 रुपये प्रति किलोग्राम। 
पेड़ा : 700 ग्राम खोवा एवं 300 ग्राम चीनी - 300 रुपये प्रति किलोग्राम।
चूड़ा : रायपुर का चूड़ा - 50 रुपये प्रति किलोग्राम। 
चूड़ा : वर्द्धमान वाला चूड़ा - 40 रुपये प्रति किलोग्राम।
ईलायचीदाना : 60 रुपये प्रति किलोग्राम।
 
बैठक में मेले के दौरान किसी भी प्रकार के प्‍लास्टिक पदार्थ के उपयोग नहीं करने की भी बात की गयी। एसडीओ ने सभी दुकानदारों को निर्देश दिया कि सभी दुकानदार अपने दुकानों में शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था करेंगे। जिससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े एवं जब वे यहां से अपने शहर को लौटें तो एक अच्छा संदेश लेकर जाएं। उन्होंने आगे कहा कि दुकानों में व उसके आस-पास डस्टबीन की व्यवस्था की जाय एवं साफ-सफाई का पूरा ध्यान भी रखा जाए। 
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS