ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
हाथियों के झुंड ने लिया बुजु्र्ग की जान
By Deshwani | Publish Date: 15/6/2018 3:48:52 PM
हाथियों के झुंड ने लिया बुजु्र्ग की जान

रांची। जंगली हाथियों का उत्पाद बढ़ता ही जा रहा थमने का नाम नहीं ले रहा है। यह हाथियों का झुंड जंगल से निकलकर अब ग्रामीण क्षेत्रों में उत्पात मचाना शुरू कर दिया है। जंगल के किनारे बसे  ग्रामीणों का जीना हराम कर दिया है क्योंकि आए दिन यह जंगली हाथियों के झुंड खेत लगे फसल से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में बसे लोगों के घर पर धावा बोल देते हैं। इसी तरह आज घाटशिला बांधडीह गांव में हाथियों के झुंड ने एक बुर्जूग को कुचल दिया। मौके पर ही बुर्जुग की मौत हो गई। बता दें कि इस वक्त गांव में 12 हाथियों का झुंड है और बांस के जंगल में उत्पात मचाते हुए आगे बढ़ रहा है। हाथियों के बार-बार गांव में प्रवेश कर जाने से ग्रामीणों के बीच दहशत का माहौल है।

हाथियों की चपेट में आए बुजुर्ग की मौत पर वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी बांधडीह गांव पहुंच कर मृतक के परिवारवालों को अंतिम संस्कार के लिए 25 हजार रुपये दिए। वन विभाग के अधिकारी ने कहा कि सरकारी औपचारिकता पूरी कर लिए जाने के बाद सरकार की ओर से पीड़ित परिवार को 4 लाख रुपए मुआवजे के रूप में बाद में दिए जाएंगे। बता दें कि इलाके में हाथियों का उत्पात अभी भी जारी है। गांव के ग्रामीण और वन विभाग की टीम मिलकर हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ने के काम में लगा हुआ है। हाथियों का झुंड खेतों में तेज गति से दौड़ रहा है। ग्रामीणों के लिए हाथियों को खदेड़ने का काम काफी जोखिम भरा साबित हो रहा है।

हाथियों के हमले में जान गंवा देनेवाले बुजुर्ग का नाम दुखी पाल है और वे सरस्वती गांव के रहने वाले हैं। जिला परिषद सदस्य देवयानी मुर्मू और गांव की मुखिया की उपस्थिति में वन विभाग ने मृतक के परिवार को 25 हजार रुपये की सहायता राशि दी। गांव वालों के अनुसार इस क्षेत्र में पिछले दो साल से हाथियों का आतंक बढ़ गया है। पिछले वर्ष इस क्षेत्र में हाथियों के झुंड ने पांच-सात घरों को तोड़ दिया था और साथ ही अनाज को भी बरबाद किया था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS