ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
सचिव ने कहा, जल्द शुरू हो गोविंदपुर-पिपला सड़क निर्माण
By Deshwani | Publish Date: 14/6/2018 3:58:21 PM
सचिव ने कहा, जल्द शुरू हो गोविंदपुर-पिपला सड़क निर्माण

जमशेदपुर। झारखंड सरकार के राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव श्री के के सोन ने आज समाहरणालय सभाकक्ष में पथ निर्माण विभाग एवं राजस्व विभाग में कार्यान्वित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। श्री सोन ने जमशेदपुर एवं सरायकेला जिला अंतर्गत पथ निर्माण एवं राजस्व विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा से पूर्व क्षेत्र भ्रमण कर जमीनी स्तर पर कार्य का जायजा लिया। गोविंदपुर अन्ना चौक से पिपला एनएच-33 तक 10.5 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य 15 अगस्त 2018 से प्रारंभ करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग जमशेदपुर को देते हुए इसके लिए अविलंब निविदा प्रकाशित करने का निर्देश दिया। गोविंदपुर बाईपास का डीपीआर बनाने हेतु कार्यपालक अभियंता एडवांस प्लानिंग को 2 माह का समय सीमा निर्धारित करते हुए 15 अगस्त तक इसे तैयार करने का निर्देश दिया। साथ ही कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि 15 नवंबर तक इस पर कार्य शुरू किया जाए।


सचिव श्री के.के सोन ने कहा कि जो पूर्व से स्वीकृत योजनाएं हैं उन पर तेजी से कार्य करते हुए उन्हें शीघ्रता से पूरा करें। नई परियोजनाओं की आवश्यकता का आंकलन, सर्वेक्षण कार्य तथा डीपीआर की प्रक्रिया को नवंबर दिसंबर तक पूरा करने का निर्देश दिया। जमशेदपुर एवं सरायकेला  जिले से पथ निर्माण विभाग  के कार्यपालक अभियंता द्वारा कार्य पूर्ति में आने वाली समस्याओं को श्री के.के सोन के समक्ष रखा गया जिन के संबंध में आवश्यक निर्देश उन्होंने प्रदान किए। उन्होंने कहा कि जन सुविधाओं को पूरा करने के लिए जमीन, वन एवं अन्य संसाधनों का अनुकूलतम उपयोग हो इसके लिए विवेक संगत तरीके से योजनाओं को बनाए और उन को मूर्त रुप देने के लिए समयबद्ध सीमा के अंतर्गत कार्य करें।


उपायुक्त श्री अमित कुमार ने जानकारी दी कि सरकारी भूमि की लीज बंदोबस्ती हेतु बिरसानगर स्थित गुड़िया मैदान से कैंप का शुभारंभ माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में कैंप का आयोजन किया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि अभी तक कुल 855 लोगों ने लीज बंदोबस्ती हेतु आवेदन दिया है जिसमें से 157 आवेदनों को राज्य के पास अनुशंसा के साथ अग्रसारित किया गया है।


निबंधन के कागजात को डिजिटल लॉकर में संधारित करने का निर्देश दिया देते हुए श्री सोन ने कहा कि डिजिटल लॉकर को कार्यान्वित करने के लिए एक अंचल को लेकर कार्य प्रारंभ करें जिससे कि म्यूटेशन, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र इत्यादि को इसमें संधारित किया जा सके और लोगों की सुविधा को देखते हुए अभिप्रमाणित (authenticated) प्रति की आसानी से उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।


बैठक के उपरांत प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए श्री सोन ने कहा कि जनाकांक्षाओं एवं जन आवश्यक्ताओं के हिसाब से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संतुलित दृष्टिकोण अपनाते हुए विकास के कार्य किए जा रहे हैं। भूमि अर्जन की दुरूह प्रक्रिया में कम से कम समय लगे और निर्माणाधीन तथा प्रस्तावित परियोजनाएं शीघ्रता से धरातल पर कार्यान्वित हो सके इसके लिए विभाग के स्तर से प्रयास किए जा रहे हैं। सड़कें और फ्लाईओवर जनता की सुविधा के लिए हैं और सरकार का यह प्रयास है कि यथासंभव कम से कम समय में अधिकतम सुविधाएं प्रदान करने के लिए आधार आधारभूत संरचनाओं का तेजी से निर्माण हो।


बैठक में पूर्वी सिंहभूम जिले के उपायुक्त श्री अमित कुमार, सरायकेला के उपायुक्त श्री छवि रंजन, जमशेदपुर के अपर उपायुक्त श्री सौरभ कुमार, संबंधित विभागों के अभियंता एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।


 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS