ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट घोषित, आयुष अग्रवाल बना झारखंड टॉपर
By Deshwani | Publish Date: 10/6/2018 3:48:18 PM
जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट घोषित, आयुष अग्रवाल बना झारखंड टॉपर

जमशेदपुर। जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है। झारखंड में विद्यार्थियों का अच्छा प्रर्दशन रहा है और आयुष अग्रवाल स्टेट टॉपर बने हैं। ऑल इंडिया में आयुष का 60वां रैंक है। आयुष अग्रवाल जमशेदपुर के रहने वाले हैं। वहीं रांची के शान उल हक दूसरे स्टेट टॉपर हैं जिन्हें 111वां रैंक मिला है तो जमशेदपुर के राहुल तीसरे स्टेट टॉपर हैं जिनका 122वां रैंक है। 

इस वर्ष झारखंड से करीब 1500 बच्चे जेईई मेन्स में सफल हुए थे। इस साल अलग-अलग आईआईटी में 11 हजार 279 सीट मौजूद है जो पिछले साल की तुलना में काफी ज्यादा है। इस साल देश भर में 16 लाख से अधिक बच्चों ने जेईई परीक्षा में भाग लिया था। जेईई में इस साल 18 हजार से अधिक छात्रों ने क्वालिफाई किया।

ये सभी स्टूडेंट्स 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 आईआईआईटी और 23 जीएफटीआई में एडमिशन ले सकेंगे। उम्मीदवारों को काउंसलिंग की प्रक्रिया समझने में मदद करने के लिए 19 जून और 24 जून 2018 को दो मॉक अलॉटमेंट होंगे। उम्मीदवार 25 जून तक अपने विकल्पों में सुधार कर सकते हैं। 25 जून 2018 रजिस्ट्रेशन के लिए भी आखिरी तारीख है। सातवें राउंड के लिए अंतिम आवंटन का ऐलान 18 जुलाई को किया जाएगा।

हर साल कट ऑफ मार्क्स अमूमन कट ऑफ 80 से 90 के बीच होता था लेकिन इस साल अचानकर कट ऑफ 126 तक चले जाने के कारण छात्रों में काफी निराशा भी है। वहीं अगर टॉपर की बात करें तो इस साल पंचकुला के प्रणव गोयल ऑल इंडिया टॉपर हैं जिन्हें 360 में 337 नंबर मिले हैं तो वहीं कोटा की मीनल परख फीमेल टॉपर हैं जिन्हें 360 में 318 नंबर मिले हैं।

वहीं अगर आनंद कुमार के सुपर 30 की बात करें तो इस साल भी सुपर 30 ने परचम लहराया है। सुपर 30 के 30 में 26 छात्र जेईई एडवांस्ड क्लियर करने में सफल हुए हैं। आनंद कुमार खुद भी अपने छात्रों की इस सफलता से काफी खुश हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS