ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
खुले आसमान के नीचे आंदोलनकारी आंगनबाड़ी सेविकाओं, सुध लेने को कोई तैयार नहीं
By Deshwani | Publish Date: 2/6/2018 3:37:44 PM
खुले आसमान के नीचे आंदोलनकारी आंगनबाड़ी सेविकाओं, सुध लेने को कोई तैयार नहीं

जमशेदपुर। अपनी मांगो को लेकर सिदगोड़ा में आंगनबाड़ी सेविकाएं धरना पर बैठी हैं। इन आंदोलनरत आंगनबाड़ी सेविकाएं के पास सिर छुपाने के लिए न तो टेंट की सुविधा है और न ही खाने के लिए भोजन है। सरकारी एवं राजनीतिक अत्याचार की शिकार इन महिलाओं ने अपनी यूनिफार्म से ही उस समय टेंट बना लिया जब प्रशासन ने इनके टेंट गिरा दिए। अब सरकार द्वारा दिए गए वस्त्र से ही धरना स्थल पर आशियाना बनाकर राज्य सरकार के विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद कर रही हैं।


आंदोलन कर रही आंगनबाड़ी सेविकाएं रात-दिन भीषण गर्मी से बेहाल हैं। लेकिन कल शाम को भगवान इंद्र देव की कृपा भले ही शहरवासियों के लिए राहत लाई, धरना स्थल पर बैठी महिलाओं के लिए आफत साबित हुई। बारिश में भीगने के कारण कई सेविकाएं बीमारी की चपेट में आ गईं हैं। लाचार और बेबस महिलाओं का हाल जानने के लिए न तो जिले के कोई वरीय अधिकारी पहुंचे और न ही किसी राजनीतिक दल के नेता। आंगनबाड़ी महिलाएं भगवान भरोसे खुले आसमान के नीचे अपने हक की लड़ाई भूखे-प्यासे लड़ रही हैं।


इन महिलाओं के पास सिर छुपाने के लिए न तो टेंट की सुविधा है और न ही खाने के लिए भोजन है। आर्थिक तंगी से जूझ रही महिलाएं जैसे तैसे स्वयं अपना भोजन तैयार कर अपना पेट भर रही हैं। बीमार पड़ी महिलाओं का इलाज सिदगोड़ा स्थित आरोग्यम अस्पताल में किया जा रहा है। आरोग्यम अस्पताल के इंचार्ज डॉ. सरवन कुमार ने कहा कि आरोग्यम हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने इन आंगनबाड़ी सेविकाओं के लिए डॉक्टर्स और नर्सेस की टीम बनाई है। इनके इलाज के लिए एक वार्ड खाली किया गया है। यहां भर्ती आंगनबाड़ी महिलाओं का मुफ्त में इलाज किया जा रहा हैं।


डॉ. सरवन कुमार ने कहा कि मौसम परिवर्तन होने के कारण ये महिलाएं डिहाइड्रेशन का शिकार हुई हैं। बता दें कि आंदोलनरत इन महिलाओं को न तो पौष्टिक भोजन मिल पा रहा है और न ही पर्याप्त मात्रा में जल। फिर भी सेविकाएं आरपार की लड़ाई लड़ने की मंशा में दिख रही हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS