ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
झारखंड के बच्चे हमारे लिए सबसे कीमती संसाधन : रघुवर दास
By Deshwani | Publish Date: 30/5/2018 5:01:12 PM
झारखंड के बच्चे हमारे लिए सबसे कीमती संसाधन :  रघुवर दास

रांची। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड के बच्चे हमारे लिए सबसे कीमती संसाधन हैं। इनको शिक्षित करके ही हम राज्य को विकास की ऊंचाईयों तक ले जा सकते हैं। सरकार में आने के साथ ही हमारी सरकार ने राज्य में शिक्षा के सुदृढ़ीकरण पर जोर दिया। इसी कड़ी में आधारभूत संरचना मजबूत की जा रही है। स्कूलों में बेंच-डेस्क उपलब्ध कराये गये हैं। सभी स्कूलों में पेयजल और शौचालय की उपलब्धता करायी जा रही है। अभी स्कूलों में बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। राज्य में शिक्षकों की कमी को दूर किया जा रहा है। बच्चों के ड्रॉपआउट को रोकने के लिए काफी कदम उठाये गये हैं। इन सबका नतीजा सामने दिखने लगा है। उक्त बातें उन्होंने झारखंड अधिविध परिषद् (जैक) द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार समारोह में कहीं।


जुलाई तक शिक्षकों की बहाली कर ली जायेगी

 उन्होंने कहा कि जुलाई तक शिक्षकों की बहाली कर ली जायेगी। इससे स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर होगी। राज्य के स्कूलों की ग्रेडिंग (ए-बी-सी) का सुझाव भी दिया। जो ए ग्रेड में शामिल हों, वे अपने स्तर को बनाये रखें। बी ग्रेड वाले ए ग्रेड में आने का प्रयास करें। इसी प्रकार सी ग्रेड वाले अपनी स्थिति सुधारें।  

जिला शिक्षा अधीक्षकों (डीएसई) से उन्होंने फिल्ड विजीट करने का निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले, यह उनकी जिम्मेवारी है। 


मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी केवल नौकरी न करें, बल्कि राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें। वे अपने क्षेत्र के स्कूलों के प्राचार्यों के साथ बैठक करें। स्कूलों में पढ़ाई के अलावा स्वच्छता पर भी ध्यान देने का काम करें। स्कूल के प्राचार्य व शिक्षक अपने स्कूल को साफ-सुधरा रखने के लिए थोड़ा-थोड़ा आर्थिक योगदान दें। छोटे-छोटे कामों के लिए चिट्ठी न लिखें। पिछले साल की तुलना में स्वच्छता के मामले में झारखंड के स्कूलों का काफी अच्छा प्रदर्शन हुआ है। 


2016 में जहां 09 स्कूल फाइव स्टार प्राप्त थे, वहीं इस वर्ष इनकी संख्या 212 हो गयी है।* फोर स्टार और थ्री स्टार पानेवाले स्कूलों की संख्या में भी काफी बढ़ोत्तरी हुई है। आनेवाले वर्षों में हम ज्यादा से ज्यादा स्कूलों को फाइव स्टार स्कूल की श्रेणी में लायें। जल्द ही हर स्कूल को टैब उपलब्ध कराया जायेगा, जिससे शिक्षकों, छात्रों की पूरी जानकारी मिलती रहेगी। छात्र अपने स्कूलों की सफाई करें। स्कूल के प्राचार्य और शिक्षक भी उनका साथ दें। इससे हम स्वच्छ झारखंड की ओर तेजी से बढ़ेंगे।

कार्यक्रम में उन्होंने बेहतर प्रदर्शन करनेवाले जिला, स्कूल, शिक्षक, बच्चों को पुरस्कृत किया। इस दौरान शिक्षा मंत्री *श्रीमती नीरा यादव, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव श्री एपी सिंह, जैके के चेयरमैन श्री अरविंद प्रसाद सिंह समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS