ब्रेकिंग न्यूज़
झारखंड
रघुवर कैबिनेट का तोहफा, दर्जा प्राप्त मंत्रियों का वेतन भत्ता बढ़ा
By Deshwani | Publish Date: 16/5/2018 1:06:53 PM
रघुवर कैबिनेट का तोहफा, दर्जा प्राप्त मंत्रियों का वेतन भत्ता बढ़ा

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक संपन्न। बैठक में 11 प्रस्तावों पर मुहर लगी। कैबिनेट ने दर्जा प्राप्त मंत्रियों और राज्य मंत्रियों के वेतन-भत्ते में बढ़ोत्तरी की है।

इससे अब दर्जा प्राप्त कैबिनेट मंत्री को 41,600 रुपये के बदले 1,11,000 रुपये प्रति माह मिलेगा। दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री को 39,600 रुपये के बदले 96 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेगा। 

 

कैबिनेट ने बोर्ड, निगम और प्राधिकार के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदस्यों के वेतन का भी निर्धारण किया है। अब अध्यक्ष को 75 हजार, उपाध्यक्ष को 50 हजार और सदस्यों को 25 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। इसके अलावा कैबिनेट ने रिम्स में पारा मेडिकल कर्मियों के लिए 31 पदों का सृजन किया है। 

 

कैबिनेट ने विधायकों की अनुशंसा पर तालाबों के जीर्णोद्धार योजना में संशोधन करते हुए 22 मई के बाद निर्णय लेने का अधिकार डीसी को दे दिया है। अब डीसी ग्राम सभा की अनुशंसा पर पांच एकड़ से कम में बने सरकारी-गैर सरकारी तालाबों का जीर्णोद्धार करवा सकेंगे। इस योजना के तहत कुल दो हजार तालाबों का जीर्णोद्धार होना है।

 

राज्य कैबिनेट ने अपुनिरीक्षित वेतनमान वाले सरकारकर्मियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की वृद्धि की है। अब उन्हें 139 प्रतिशत की जगह 142 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। कैबिनेट ने गेल इंडिया को नगड़ी में 4.05 एकड़ जमीन सशर्त उपलब्ध कराने की भी मंजूरी दी है। वहीं सरायकेला के राजनगर मौजा में औद्योगिक विस्तार के लिए रुंगटा माइंस को 30 वर्ष के लिए 5.92 एकड़ जमीन उपलबध कराया गया है।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS