ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
70 साल बाद गुदड़ी चला विकास की राह पर
By Deshwani | Publish Date: 15/5/2018 3:45:27 PM
70 साल बाद गुदड़ी चला विकास की राह पर

रांची। 70 साल बाद नक्सल प्रभावित गुदड़ी में विकास का सपना हो रहा है साकार। मुख्यमंत्री रघुवर दास के दो साल के कड़ी मेहनत और दृढ इच्छा शक्ति के कारण गुदड़ी प्रखंड सह अंचल कार्यालय और थाना काम करने लगा है, जबकि कई विकास योजनाएं काफी तेजी से आगे बढ रही है जिससे लोगों में राज्य सरकार के प्रति एक विश्वास भी बढ़ा है।

भाकपा माओवादी और पीएलएफआई उग्रवादियों का सबसे सुरक्षित गढ़ माना जाने वाला गुदड़ी अब विकास की राह पर चल पडा है। गुदड़ी अब न तो नक्सलियों और उग्रवादियों का गढ़ रह गया है और न ही विकास से वंचित। जंगल और पहाड़ों से घिरे गुदड़ी में दो साल पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि गुदड़ी विकास की राह पर भी कभी चल पाएगा। लेकिन 70 साल बाद 28 जनवरी 2018 को सीएम ने गुदडी पहुंच कर प्रखंड सह अंचल कार्यालय का उद्घाटन कर लोगों को एक बडी सौगात दी। एक प्रमाण पत्र बनाने के लिए गुदड़ी के लोगों को 45 किमी दूर सोनुवा प्रखंड कार्यालय जाना पड़ता था, सड़क और वाहन की सुविधा नहीं होने के कारण गुदड़ी के लोगों को तीन से चार दिन का समय लगता था। लेकिन अब गुदड़ी से सोनुवा तक पक्की सड़क का निर्माण तेजी से हो रहा है।

70 साल तक इस क्षेत्र के लोगों ने बिजली नहीं देखी थी, लेकिन अब घर-घर बिजली कनेक्शन लग रहा है। गांव-गांव में बिजली के खंभे लगाए जा रहे हैं, तार खींचे जा रहे हैं। अब पांच पंचायत भवन बन कर तैयार हो चुका है, जो काम भी करने लगा है। जबकि कई का निर्माण जारी है। गुदड़ी के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सकें, इसके लिए एकलव्य और कस्तूरबा की स्वीकृति मिल चुकी है, जिसका निर्माण भी जल्द शुरू हो जाएगा। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS