ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
सांसद आदर्श ग्राम योजना शिविर: 196 योजनाओं का धरातल पर होगा कार्यान्वयन
By Deshwani | Publish Date: 5/5/2018 11:08:51 AM
सांसद आदर्श ग्राम योजना शिविर: 196 योजनाओं का धरातल पर होगा कार्यान्वयन

जमशेदपुर। आज घाटशिला प्रखंड स्थित बड़ाजुड़ी ग्राम के उत्क्रमित उच्च विद्यालय में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जमशेदपुर के सांसद श्री विद्युत वरण महतो ने कहा कि बड़ाजुड़ी को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चुना गया है। इस पंचायत के अंतर्गत सात ग्राम आते हैं और इन सात ग्रामों को कैसे बेहतर जन सुविधा दी जाए इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम के लिए 196 विभिन्न योजनाओं का चयन किया गया है जिससे कि इन योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि  अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी तथा अन्य पदाधिकारियों के द्वारा बड़ाजुड़ी में चौपाल लगाकर इन सातों गांवों में पेयजल बिजली तथा सड़क की व्यवस्था को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से दुरुस्त करना सुनिश्चित किया जाएगा। सातों गांवों में वृद्धा पेंशन, उज्ज्वला योजना प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी सरकार की तमाम जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित लोगों को चिन्हित करके उन्हें  योजना के तहत आच्छादित  करने हेतु संबंधित पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दे दिए गए हैं।
 
 उपायुक्त श्री अमित कुमार ने कहा कि निश्चित रूप से सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत कोई भी पंचायत जब माननीय सांसद महोदय द्वारा गोद ली जाती है तो उसके विकास की सर्वांगीण रूपरेखा तैयार की जाती है और उसका क्रियान्वयन एक निश्चित समय अवधि में करना होता है। आज जिला प्रशासन के तमाम पदाधिकारीगण, माननीय जनप्रतिनिधिगण और आप तमाम लोगों के सहयोग से इस गांव के विकास के लिए कुल 196 योजनाएं चयनित की गई है और ग्राम सभा से अनुमोदित की गई हैं। एक साल के अंदर यह सारी योजनाएं क्रियान्वित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि सिर्फ सरकार या प्रशासन योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए तब तक सक्षम नहीं हो पाता है जब तक कि स्थानीय जन सहयोग ना मिले। किसी भी कार्यक्रम की सफलता के लिए जनभागीदारी बहुत जरूरी है और वही चीजें इस पंचायत के लोगों से अपेक्षित हैं। यह जरूरी है कि एक निश्चित समय अंतराल पर आपस में बात करके ग्राम सभा के माध्यम से उन योजनाओं का लगातार अवलोकन किया जाए। जिला तथा प्रखंड स्तर के पदाधिकारी नियमित भ्रमण कर योजनाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि 196 चयनित योजनाओं में से कुछ ऐसी भी हैं जिनका शत-प्रतिशत आच्छादन होना है यानी कि इनका लाभ इस गांव के सभी लोगों को मिलना है।
 
   उपायुक्त ने कहा कि गांव के लोग अपने आपको गौरवान्वित महसूस करें और अपनी एक अनूठी पहचान बनाएं इसके लिए यह जरूरी है कि गांव का हर एक व्यक्ति विकास का भागीदार बने। उन्होंने लोगों से अपील की कि वर्ष में एक दिन ऐसा अवश्य चुने जिस दिन क्षेत्र की उपलब्धियों के लिए सामूहिक रूप से आनंद उत्सव मनाएं। स्वेच्छा से वर्ष में कोई भी एक दिन चयनित करके ग्राम द्वारा अर्जित उपलब्धि को लेकर गौरवान्वित महसूस करें। उन्होंने कहा कि चाहे वह डायन प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों का उन्मूलन जैसी उपलब्धि हो अथवा अन्य सामाजिक मुद्दे जैसे कि गांव के सभी बच्चों का स्कूल जाना ,ग्राम के सभी बच्चों का टीकाकरण  करवाना, गर्भवती महिलाओं का संस्थागत तरीके से ही प्रसव करवाना जैसी उपलब्धि हो सकती है। आप इन उपलब्धियों पर गौरव का अनुभव करें और अपने आचार व्यवहार में स्वस्थ और स्वच्छ रहने का संकल्प लें। स्वस्थ रहने के लिए दवाई-डॉक्टर-एंबुलेंस की उपलब्धता अवश्य होनी चाहिए। सभी अपने स्तर से भी इस बात का प्रयास करें कि कैसे नीरोग बने। यहां पर खेलकूद के लिए मैदान का निर्माण, बड़े बुजुर्गों के लिए टहलने की व्यवस्था, योग जैसी व्यवस्थाओं के माध्यम से अपनी जीवनशैली इस प्रकार की विकसित करें कि आपको डॉक्टर की जरूरत ना पड़े। इस तरह की व्यवस्था ग्रामीण क्षेत्र में करनी होगी। उपायुक्त ने कहा कि हाल ही में जिले के पोटका प्रखंड की एक पंचायत को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया गया है। मैं चाहूंगा कि अगली बार बड़ाजुड़ी पंचायत को यह ख्याति और पहचान मिले। यह तभी हो पाएगा जब यहां के जनप्रतिनिधि,यहां के लोग, अधिकारी तमाम लोग संगठित होकर समन्वय स्थापित करके काम करेंगे।
 
 लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा कई योजनाएं गरीब कल्याण के लिए चलाई जा रही हैं। यह पंचायत कैसे खुले में शौच से मुक्त बने इसकी व्यवस्था यहां के जनप्रतिनिधियों के सहयोग के माध्यम से की जानी है। साथ ही साथ महिलाओं को उज्ज्वला योजना का लाभ किस तरह से मिले इसकी व्यवस्था होनी चाहिए। उपायुक्त ने कहा कि हमें अपनी जीवनशैली में बदलाव लाने होंगे ताकि विकास को हम लोग महसूस कर सकें और बहुत ही कम समय में इसको हम लोग एक आदर्श पंचायत के रूप में तब्दील करें जो दूसरे पंचायतों के लिए अनुकरणीय हो।
 
 उन्होंने कहा कि पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए गांव स्तर पर बनी विभिन्न समितियों द्वारा ससमय बैठक करें ताकि वह लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप कार्य कर सके। इसके लिए जरूरी है कि जिन समस्याओं का पंचायत स्तर पर ही निपटान  किया जा सकता है उनको निश्चित रूप से पंचायतों में ही निष्पादित करें। 14 वें वित्त आयोग के माध्यम से पंचायत के विलेज डेवलपमेंट प्लान के लिए सीधे राशि पंचायतों को आवंटित की जा रही है जिससे कि छोटी-छोटी समस्याओं का निराकरण और छोटी संरचनाओं का निर्माण स्थानीय स्तर पर ही निष्पादित किया जा सके।
 
   उपायुक्त ने कहा कि माननीय सांसद के निर्देश के आलोक में बड़ाजुड़ी को एक आदर्श पंचायत बनाने की दिशा में प्रशासन द्वारा कटिबद्ध होकर प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें आप सभी का सहयोग अपेक्षित है। एक वर्ष की समय अवधि के अंदर मार्च 2019 तक निश्चित रूप से इस पंचायत का कायाकल्प करने की स्थिति में होंगे। आज इसी क्रम में इस शिविर का आयोजन किया गया है। लगातार आपसी समन्वय स्थापित करके उन योजनाओं को अमली जामा पहनाया जाएगा।
 
 उपायुक्त ने कहा कि आज झारखंड में महिला सशक्तिकरण की बयार बह रही है। राज्य में शौचालयों के निर्माण में तथा स्वरोजगार के क्षेत्र में भी महिलाएं बढ़-चढ़कर  हिस्सा ले रही हैं। उनके कौशल विकास के लिए जे एस एल पी एस के माध्यम से विभिन्न तरह की गतिविधियां करके उनको आर्थिक रुप से स्वावलंबी बनाए जाने की दिशा में कार्य हो रहे हैं। इसी सपने को पूरा करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में यहां पर जोहार योजना शुरू की गई है। छोटे-छोटे स्वरोजगार के साधन अपनाने से निश्चित रूप से महिलाएं न सिर्फ आर्थिक रूप से सशक्त होंगी बल्कि उनकी निर्णायक क्षमता भी बढ़ेगी साथ ही सशक्त समाज के निर्माण में उनकी महत्वपूर्ण भागीदारी सुनिश्चित होगी। उपायुक्त ने कहा कि मातृ शक्ति को नमन करते हुए यह गुजारिश करूंगा कि आप लोग भी पंचायत द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में बेहतर तरीके से भागीदारी सुनिश्चित करें। 
 
   कार्यक्रम के दौरान कुछ स्थानीय लोगों के द्वारा  क्षेत्र की मूलभूत समस्याओं के संबंध में अवगत कराया गया इस संदर्भ में उपायुक्त ने आश्वस्त किया कि निश्चित रूप से उनका समाधान स्थाई रूप से निकाला जाएगा। इस अवसर पर घाटशिला के विधायक श्री लक्ष्मण टुडु] जिला 20 सूत्रीय के उपाध्यक्ष श्री दिनेश साव] जिला के उप विकास आयुक्त श्री विश्वनाथ माहेश्वरी, जिला परिषद की सदस्य श्रीमती देवयानी मुर्मू, घाटशिला प्रखंड के जनप्रतिनिधिगण, पंचायत के मुखिया तथा बड़ाजुड़ी से बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।
 
इस अवसर पर जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 31 लाभुकों को सिलेंडर गैस चूल्हा इत्यादि सामग्री का वितरण किया गया। घाटशिला अंचल में 9 लाभुकों को वन पट्टा का वितरण किया गया। चिकित्सा विभाग के द्वारा मच्छरदानी वितरित की गई। घाटशिला प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 20 तथा अंबेडकर आवास योजना के अंतर्गत दो लाभुकों को लाभ प्रदान किया गया। जिला बाल विकास विभाग के द्वारा 8 लाभुकों को मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना तथा 6 लाभुकों को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत लाभ प्रदान किया गया। स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण हेतु 5 लाभुकों को राशि प्रदान की गई इसके अतिरिक्त मृदा कार्ड। पावर टिलर पंपसेट तथा कृषि कार्ड इत्यादि का वितरण किया गया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS