ब्रेकिंग न्यूज़
झारखंड
14 अप्रैल से 05 मई तक राज्य के चयनित 252 गांवो में चलेगा ग्राम स्वराज अभियान: रघुवर दास
By Deshwani | Publish Date: 14/4/2018 7:25:47 PM
14 अप्रैल से 05 मई तक राज्य के चयनित 252 गांवो में चलेगा ग्राम स्वराज अभियान: रघुवर दास

राँची। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के जरिये समरस गांव बनाने में सभी लोग आगे आएं ताकि शोषित, वंचित लोगों तक विकास की किरण पहुंचे। गरीबों के लिए समर्पित सरकार खुशहाली के जरिए वंचित समाज के हर चेहरे पर मुस्कुराहट लाना चाहती है। बाबा साहब डॉ. भीम राव अम्बेडकर को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि बाबा साहेब का कहना था कि शिक्षा के जरिए ही विकास संभव है इसलिए लड़का-लडकी में बगैर भेदभाव किए सभी बच्चों को स्कूल भेजे जाने एवं शिक्षित करने को अपने जीवन का अहम हिस्सा बनाये।14 अप्रैल से 05 मई 2018 तक चलनेवाले ग्राम स्वराज अभियान के सभी अवयवों से फायदा लेने की अपील करते हुए श्री दास ने कहा कि अपना गांव, अपना काम की झारखण्ड सरकार की नीति के तहत ग्राम विकास समिति बनाये, जिसकी अध्यक्ष महिला होंगी एवं सचिव का कार्य कोई युवा देखेंगे। उन्होंने कहा कि झारखण्ड के 252 गांवों को इस अभियान के दौरान संबंधित योजनाओं से शतप्रतिशत आच्छादित करना है। मुख्यमंत्री आज चतरा जिले के शेषांग गांव में वंचित समाज के बीच (सामाजिक न्याय दिवस) के मौके पर ग्राम स्वराज अभियान  की शुरुआत कर रहे थे। 

 
मुख्यमंत्री ने ’’ग्राम स्वराज अभियान’’ में सभी लोगों की सक्रिय सहभागिता की अपेक्षा करते हुए कहा कि आगामी 05 मई को समापन समारोह में माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेन्द्र मोदी जी को आमंत्रित किया गया है। माननीय प्रधानमंत्री जी से आग्रह किया गया है कि वे झारखण्ड में सखी मंडल के द्वारा मीठी क्रांति में किए गए प्रयासों की हौसला अफजाई करें।
 
श्री दास ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के दौरान राज्य के चयनित 252 दलित बहुल गांवों में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत् शतप्रतिशत लोगों के बैंक खाते खोले जायेंगे। उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर और चुल्हा महिलाओं को दिए जायेंगे। उजाला योजना के तहत मात्र 50 रू. में LED बल्ब उपलब्ध कराई जायेंगी जिससे बिजली की बचत होगी। सौभाग्य योजना के तहत् मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जायेगा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 330 रू. और 12 रू. सालाना के प्रीमियम पर बीमा सुरक्षा कवर मिलेगा। मिशन इन्द्रधनुष योजना के तहत् दो वर्ष के बच्चे और सभी गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण किया जायेगा। उन्होने कहा कि अभियान के दौरान राज्य के 30 स्वास्थ्य केन्द्रों तथा 586 स्वास्थ्य उप केन्द्रों  को आयुष्मान केन्द्रों (वेलनेस सेंटर) के रूप में विकसित कर 10 रोगों की जांच मुफ्त में की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार का काम जन-जन के जीवन में बदलाव लाना है। इसी उद्देष्य के साथ सरकार के पदाधिकारी चयनित गांव में जायेंगे परन्तु आम लोगों से अपेक्षा है कि अभियान के दौरान वे स्वयं पहल कर उपरोक्त योजनाओं का लाभ उठाये। 
 
शेषांग गांव की महिलाओं से बातचीत के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके गांव में क्या विकास होना है ये प्रोजेक्ट भवन के ए.सी. कमरे में तय नहीं होगा बल्कि मिल बैठ कर आपको तय करना होगा। आपके गांव को सुधारने के लिए कोई भगवान नही आयेगा, आपके गांव को समरस गांव बनाने के लिए आपको खुद आगे आना होगा। समानता, सामाजिक न्याय और समरसता को जन-जन तक सुलभ कराना इस अभियान का मूलमंत्र है। झारखण्ड की सभी माँ यदि चाह ले तो कोई भी बच्चा स्कूल जाने व शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा, शिक्षा ही गरीबी भगाने की जड़ीबूटी है। 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभुकों के बीच गैस सिलेंडर एवं चुल्हे का वितरण किया तथा सौभाग्य योजना के तहत नये ट्रांसफारमर का शुभारंभ भी किया।
 
कार्यक्रम में स्थानीय विधायक श्री जय प्रकाश सिंह भोगता, कल्याण विभाग की सचिव श्रीमती हिमानी पाण्डे, उपायुक्त चतरा श्री जितेन्द्र कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अखिलेश वी. वारियर, उप विकास आयुक्त श्री जीषान कमर, अनुमण्डल पदाधिकारी श्री राजीव कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती ममता देवी, देवरिया पंचायत मुखिया श्रीमती रीना सिंह, पूर्व विधायक श्री योगेन्द्र बैठा सहित बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामवासी मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS