ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
टीकाकरण के बाद तीन बच्चों की हुई मौत, छह की हालत गंभीर
By Deshwani | Publish Date: 8/4/2018 4:21:50 PM
टीकाकरण के बाद तीन बच्चों की हुई मौत, छह की हालत गंभीर

पलामू। पलामू जिला के पाटन प्रखंड के लोहिया गांव में टीकाकरण के बाद तीन बच्चों की मौत हो गई, जबकि छह अन्य बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

 
खबरों के अनुसार, पलामू जिला के पाटन प्रखंड के लोहिया गांव में जापानी एंसीफेलिटिस, पेटा वेलेट व अन्य टीका लगाने के 20 घंटे बाद ही तीन बच्चों की मौत हो गई। वहीं, छह बच्चों की हालत गंभीर बताई जाती है। जिन्हें इलाज के लिए तत्काल मेदनीनगर स्थित सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना मिलते ही पलामू की चिकित्सीय टीम लोईगा गांव पहुंच कर दवा की जांच में जुट गई है।
 
बच्चों की मौत की खबर मिलते ही पाटन छतरपुर के विधायक राधा-कृष्ण किशोर लोईगा गांव पहुंचे। इस बाबत स्वास्थ्य विभाग के सचिव निधि खरे को इसकी सूचना दी। मुख्यमंत्री के सचिव सुनील वर्णवाल ने पलामू के उपायुक्त को निर्देश दिया है कि बीडीओ के माध्यम से तीन घटे के भीतर मृतक बच्चों के परिजनों को एक लाख रुपया मुआवजा का भुगतान करा दिया जाए। जरूरत पड़ी तो गंभीर बच्चों को रांची भेजा जाए।
 
इस संबंध में पलामू के डीपीएम प्रवीण सिंह ने बताया कि टीकाकरण के तरीके, उसकी उपयोगिता, एकसपायरी, गोल्ड चेन की व्यवस्था समेत अन्य बिंदुओं की जाच की जा रही है। बताया कि एएनएम द्रोपदी पाडेय से टीकाकरण संबंधित पूरी जानकारी ली जा रही है। दोषी पाए जाने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
 
मुख्यमंत्री रघुवर दास  बच्चों की मौत की सूचना को गंभीरता से लिया है। उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस घटना से  वे काफी दुखी हैं, जिसकी भी गलती होगी उसे बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवारों को एक-एक लाख रुपये की सहायता राशि दिए जाने की घोषणा की है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS