ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
डीलर के मनमानी करने पर करें शिकायत
By Deshwani | Publish Date: 8/4/2018 1:37:25 PM

 विवेक चौबे

कांडी। यदि डीलर अधिक पैसा देकर कम अनाज देता है तो लाभुक एक साथ अनाज लेने से इन्कार करें , उक्त बातें झारखंड सरकार  के खाद्य आपूर्ति मंत्री- सरयू राय ने कांडी प्रखंड के डुमरसोता में पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि पीडीएस लाभुक अपने अधिकार का उपयोग करते हुए अधिक पैसा में कम अनाज देने वाले डीलर की शिकायत अधिकारियों से करें या विभाग के हेल्पलाईन नम्बर पर शिकायत करें, अनाज नहीं लिया तो क्षतिपूर्ति मिलेगी | किसानों के धान की कीमत तीन महीना से नहीं मिलने के सवाल पर मंत्री ने कहा कि एफसीआई वालों ने कहा है कि सारा बकाया पैसा खाता में डाल दिया गया है। लाभुक अपना खाता चेक करें। कहा कि राज्य में राईस मील कम हैं। इनमें भी 50 ब्लैक लिस्टेड हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि सिस्टम सही नहीं है। पीडीएस सिस्टम में गड़बड़ी के सवाल पर कहा कि प्रखंड बनने के 18 साल बाद भी डीलर को केरोसीन कांडी में नहीं मिलता यह किसी ने नहीं बताया।
 
प्रधानमंत्री द्वारा 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की घोषणा किया गया है लेकिन यहां धान की कीमत ही नहीं मिल रही। मंत्री ने स्वामीनाथन कमीशन का हवाला देते हुए कहा कि किसान व्यावसायिक‎ फसल उगाएं तो आय में वृद्धि हो सकती है। सरकार को भी किसानों का उत्पाद खरीद लेने की व्यवस्था करनी चाहिए। 36 सालों से बिजली का ताना बाना बूना जा रहा है। फिर भी अभी तक कांडी को बिजली नहीं मिली। सब स्टेशन के उद्घाटन के बाद 33 सौ व 75 सौ रुपए लेकर कनेक्शन दिए जाने के सवाल पर कहा कि ऐसा कौन करता है जांच कराएंगे।
 
डुमरसोता गांव में सैकड़ों एकड़ जमीन व सोन नदी में पानी उपलब्ध‎ है। इस जमीन पर पावर प्लांट लगाने की दशकों से मांग की जा रही है इस सवाल पर मंत्री ने कहा कि ऊर्जा विभाग सोलर प्लांट के लिए चार पांच एकड़ जमीन खोज रहा है। इसमें देखना होगा कि जमीन कैसी है। उन्होंने मौके पर ही सचिव से बात करने का प्रयास किया। पर बात नहीं हो सकी। प्रति वर्ष सोन नदी में बड़े पैमाने पर भूमि के कटाव की समस्या उठाने पर  मंत्री ने उनके आप्त सचिव को इस समस्या पर पहल का निर्देश‎ दिया। मौके पर निगरानी समिति के प्रदेश सदस्य शारदा महेश प्रताप देव, जिला सदस्य संजय सिंह, राजीव रंजन सिंह, उपभोक्ता परिषद के अनुपम चतुर्वेदी, मानवाधिकार संगठन के प्रदेश सचिव शशांक शेखर, कांडी बीस सूत्री सदस्य रामलाला दुबे, हरिहरपुर मंडल अध्यक्ष‎ सूर्यदेव सिंह, मुखिया विनोद प्रसाद, भाजयुमो के गुड्डू सिंह, विनोद द्विवेदी, उपस्थित‎ थे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS